स्वास्थ्य विभाग का बड़ा कारनामा, मृतकों के जारी हुए कोरोना वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 06:30 PM (IST)

शाहकोट (अर्शदीप, त्रेहन): पूरी दुनिया में लाखों लोग कोविड-19 से अपनी जान गंवा चुके हैं और दुनिया का हर वर्ग इससे प्रभावित हुआ है। इससे बचाव का एक ही उपाय है टीकाकरण जिससे कोरोना महामारी से बचा जा सकता है। विभिन्न देशों द्वारा कोरोना महामारी के टीके विकसित किए गए और लोगों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए टीका लगाया गया। इसी तरह भारत में लाखों लोगों को टीका लगाया गया है और उनकी कोरोना महामारी से लड़ने की क्षमता को बढ़ाया गया है। देश में करीब 96 करोड़ लोगों को पहली डोज  लग चुकी है जबकि करीब 80 करोड़ लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। कई राज्यों में दोनों डोज 100 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है। पंजाब में लोगों ने पहली डोज तो उत्साह के साथ ली लेकिन दूसरी में गति धीमी थी। पहली डोज के दौरान लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा और अपनी दैनिक मजदूरी छोड़नी पड़ी। विभाग द्वारा लोगों  को दूसरी डोज के लिए भी बुलाया। विभाग की ओर से आंकड़े बढ़ाने के लिए चुनाव से करीब 15-20 दिन पहले लोगों के  बिना दूसरी डोज लगाए ही फूल वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट  जारी कर दिया गया। 

सूत्रों के अनुसार पहली डोज लगाने के बाद मरने वालों के भी वैक्सीनेशन के सर्टीफिकेट जारी कर दिए गए। यह सब विभाग द्वारा वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़ाने के लिए किया गया था। अब विचार करने वाली बात यह है कि कागजों में जिस व्यक्ति के दूसरी डोज लग चुकी है तथा अगर कोरोना का कोई अन्य रूप या उस व्यक्ति को कोरोना हो जाए तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। इसके अलावा इन लोगों को सर्टीफिकेट जारी किए गए हैं, क्या टीकाकरण विभाग द्वारा इनके साथ छेड़छाड़ की गई है। पिछले डेढ़ महीने से भारी मात्रा में पड़ी वैक्सीन की जांच की जाए तो बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

शाहकोट के एस.एम.ओ. डॉ. अमरदीप सिंह दुग्गल ने कहा कि पोर्टल से गलत गणना के कारण पूर्व में लोगों को कुछ संदेश भेजे गए हैं। जिन लोगों को इस तरह के संदेश मिले हैं, वे उनसे संपर्क कर सकते हैं। उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा। एस.डी.एम. शाहकोट लाल विश्वास बैंस से कई बार मोबाइल पर बात करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News