आंगनबाडी वर्करों की मांग हुई पूरी, पंजाब सरकार ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 06:58 PM (IST)

पंजाब डेस्क : सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री डॉ. बलजीत कौर के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की अतिआवश्यक मांग प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र को 2 हजार रुपए प्रति वर्ष के मोबाइल डेटा पैकेज की सुविधा लागू की गई है। राज्य में स्वीकृत आंगनवाड़ी केंद्रों की कुल संख्या 27,314 है। हर साल प्रति सेंटर 2000 रुपए के हिसाब से इन आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्रतिवर्ष 5,46,28000 डाटा पैकेज दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पोषण अभियान के रिकॉर्ड और जमीनी स्तर पर अभियान की निगरानी के लिए भारत सरकार ने हाल ही में 'पोषण ट्रैकर' मोबाइल ऐप जारी किया था। जिसे चलाने के लिए आंगनबाड़ी वर्करों को इसके लिए डेटा पैकेज की आवश्यकता थी ताकि उन्हें अपनी तरफ से डेटा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

इसलिए पंजाब सरकार ने प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के लिए 2 हजार रुपए प्रति वर्ष के डेटा पैकेज को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाता है ताकि वे कुपोषण के शिकार न हों। पंजाब सरकार की तरफ से भी इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि इस मुहिम को जमीनी स्तर पर पारदर्शी और असरदार तरीके से लागू किया जा सके ताकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हैल्पर्ज इस एप पर पोषण संबंधी सभी रिकॉर्ड अपलोड कर सकें और अब समर्पित डेटा पैकेज आंगनवाड़ी वर्करों को मिलने से इस अभियान को और बेहतर तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि डेटा पैकेज के वितरण को तुरंत लागू किया जाएगा, जिससे आंगनबाड़ी वर्करों को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से पोशन ट्रैकर का बेहतर उपयोग कर सकेंगी। इसके अलावा आंगनबाडी वर्करों एवं आंगनबाडी हैल्पर को इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर क्रमश: 500 रुपए एवं 250 रुपए की प्रोत्साहन राशि से प्रोत्साहित किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जहां राज्य की महिलाओं और बच्चों के कल्याण को यकीनी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, वहीं आंगनबाडी वर्करों और हेल्परों की मांगों और मुद्दों का भी पूरा ध्यान रख रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News