''पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब'' का विरोध करने वाले अध्यापकों पर विभाग कसेगा शिंकजा

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 11:55 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): शिक्षा विभाग अध्यापकों की ओर से किए जा रहे धरने, प्रदर्शन को रोकने के लिए और 'पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब' का बायकाट करने वाले अध्यापकों पर अब शिकंजा कसने जा रहा है। तबादला करते समय अब विभाग उनको मौजूदा जिले नहीं, बल्कि पता नहीं कितने जिलों का बार्डर पार करवाया जाएगा। गत वर्ष किए गए रोष प्रदर्शन में शामिल अध्यापकों को इसका खमियाजा अब भुगतना पड़ेगा, जिन भी अध्यापकों ने पढ़ो पंजाब में औसत नंबर से कम नंबरों से प्रदर्शन किया है, उनको उस सूरत में अपने मौजूदा स्कूल को छोड़कर जाना पड़ेगा, यदि इस समय एक सीट पर एक से अधिक अध्यापक काम कर रहे हैं तो शिक्षा विभाग की ओर से रैशनेलाइजेशन नीति के तहत तबादले किए जाएंगे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजाब के मालवा में पड़ते मुख्य जिले बठिंडा, पटियाला, संगरूर, मानसा के साथ कुछ ऐसे विधानसभा क्षेत्र भी हैं, जहां सरकारी स्कूलों में मौजूदा समय विद्यार्थियों की संख्या अनुसार अध्यापक अधिक हैं। शिक्षा विभाग की ओर से रैशनेलाईजेशन के तहत तबादले करने का ऐलान कर दिया गया है। इसके तहत शिक्षा विभाग की ओर से प्राइमरी स्कूलों में की जा रही रैशनेलाइजेशन में कुल 135 नंबर दिए गए हैं। जिसके अनुसार अधिक नंबर प्राप्त करने वाले की मैरिट बनेगी। इस रैशनेलाइजेशन नीति में सबसे अधिक 40 नंबर पढ़ो पंजाब के परिणामों के लिए दिए गए हैं, जिसमें यदि औसत परिणाम में से 16 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक नंबर अधिक आए हैं, तो 4 नंबर मिलेंगे। इसी प्रकार यदि औसत परिणाम से 16 से 20 फीसदी कम नंबर आए हैं, तो 10 नंबर माइनस के मिलेंगे, जो मैरिट में अध्यापकों को काफी अधिक नीचे लाकर खड़ा कर देगी। 

इस संबंधी बातचीत करते हुए डिप्टी डी.ओ. कपूरथला बिक्रमजीत सिंह थिंद ने बताया कि इस नीति के तहत जिन अध्यापकों ने नंबर अच्छे होंगे, उनको उनकी वार्षिक गुप्त रिपोर्ट(ए.सी.आर) में जोड़ दिया जाएगा और उसको ट्रांसफर दौरान पहल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग का यह कदम उच्च शिक्षा को ऊपर उठाने के लिए लिया गया है। 

पढ़ो पंजाब के तहत मैरिट के लिए कैसे मिलेंगे नंबर 

पास फीसदी दर से अधिक होने से कम होने से
0.5 फीसदी 8 नंबर माइनस 2 नंबर
6 से 10 फीसदी 20 नंबर माइनस 5 नंबर
11 से 15 फीसदी 32 नंबर माइनस 8 नंबर
16 से 20 फीसदी 40 नंबर माइनस 10 नंबर


पढ़ो पंजाब में आए परिणामों की पास फीसदी दर 

कक्षा पास फीसदी दर
पहली 81.88
दूसरी 79.92
तीसरी 76.83
चौथी 75.98
पांचवीं 82.7

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News