पंजाब के इस रेलवे ट्रैक से नहीं हटेगा धरना, किसानों ने किया यह ऐलान

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 04:16 PM (IST)

बटाला (बेरी): आज किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब द्वारा प्रादेशिक महासचिव सरवन सिंह पंधेर और जिला अध्यक्ष हरदीप सिंह के नेतृत्व में अपनी मांगों को लेकर बटाला रेलवे स्टेशन पर भारी बारिश के बावजूद भी रेलवे ट्रैक जाम करके दूसरे दिन भी केन्द्र व पंजाब सकरार के विरुद्ध धरना दिया गया और सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई ।

इस संबंधी जानकारी देते हुए सरवन सिंह पंधेर और हरदीप सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पिछले लम्बे समय से अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रही है और संगठन द्वारा अपनी मांगों को लेकर जिलाधीश कार्यालयों और टोल प्लाजों पर धरने भी दिए गए हैं परन्तु इसके बावजूद भी केन्द्र व पंजाब सरकार द्वारा किसानों की मांगों की तरफ गंभीरता से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विगत दिवस उनके संगठन द्वारा पूरे पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करके 3 घंटे तक धरना दिया गया था परन्तु किसानों ने ऐलान करते हुए कहा कि बटाला में धरना अनिश्चितकालीन समय हेतु दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा भारत माला प्रोजैक्ट तहत बनाए जा रहे नैशनल हाईवे में जिन किसानों की जमीन सरकार द्वारा एकवायर की गई है, उनको सरकार द्वारा योग्य मुआवजा नहीं दिया जा रहा है और प्रशानिक अधिकारियों द्वारा धक्के से किसानों की जमीनों पर कब्जा करने की कोशिश की जा रही है जिसको किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गन्ना मिलों द्वारा किसानों के गन्ने का बकाया नहीं दिया जा रहा है और क्षेत्र के किसानों का गन्ना नहीं उठाया जा रहा। उन्होंने कहा कि इसके साथ बटाला के निकवर्टी गांवों में पोल्ट्री फार्म प्रदूषण फैला रहे हैं जिनके विरुद्ध प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही जा रही जिसके चलते संगठन द्वारा बटाला रेलवे स्टेशन पर अनिश्चितकालीन समय हेतु धरना दिया जा रहा है। 

उन्होंने मांग की कि भारत माला प्रोजैक्ट तहत पंजाब में निकल रहे हाईवे हेतु पंजाब सरकार द्वारा किसानों की कृषि वाली जमीनों का योग्य मुआवजा उजाड़ा भत्ता जोड़कर दिया जाए, जमीन पर हुए निर्माण का योग्य मुआवजा दिया जाए, सड़क से पार रह गई थोड़ी जमीन हाईवे अथारिटी खरीदे, किसानों के सड़क के दूसरी तरफ पानी व मोटर हेतु तार लगाने का प्रबंध किया जाए, दूध का दाम 10 रुपए प्रति फैट दिया जाए, नकली दूध व नकली दूध से बनी वस्तुओं को बेचने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए, मनरेगा के माध्यम से 365 रोजगार दिया जाए और रहते बकाए दिए जाए, जुमला मुश्तरका जमीनें लैंड एक्ट में संशोधन करके भगवंत मान गरीब व छोटे किसानों से जमीने छीनकर उन्हें कारपोरेट घरानों को देने का फैसला वापिल ले, हदबंदी कानून लागू किया जाए, हर प्रकार के आबादकार किसानों को बाबा बंदा सिंह बहादुर नाम का कानून बना कर पक्के मालिकी हक दिए जाए, गांवों की पंचायती जमीनों में से मजदूरों को 1/3 आरक्षण हिस्सा सस्ते ठेके पर दिया जाए, शहीद किसानों के परिवारों को योगय मुआवजा दिया जाए और किसानों का सारा कर्ज माफ किया जाए। 

उन्होंने कहा कि जब तक केन्द्र व पंजाब सरकार किसानों की मांगों को पूरा नहीं करती तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा।  इस अवसर पर आई.जी बार्डर रेंज मुनीश चावला, एस.एस.पी बटाला सतिन्द्र सिंह और एस.डी.एम बटाला डा. शायरी भंडारी मौके पर पहुंचकर किसान नेताओं के साथ मीटिंग की गई और उनकी मांगों को जल्द हल करने का आश्वासन दिया गया परन्तु इसके बावजूद भी किसानों द्वारा धरना समाप्त नहीं किया गया। इस अवसर पर प्रादेशिक नेता लखविन्द्र सिंह वरियामनंगल हरविन्द्र सिंह मसानिया, झिरमल सिंह बज्जूमान, हरजीत सिंह, सतनाम सिंह मधरा, सूबेदार रछपाल सिंह, हरभजन सिंह वैरोनंगल, परमिन्द्र सिंह चीमा, गुरभेज सिंह झंडे, सविन्द्र सिंह रुपोवाली सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News