रात में बस यात्रा करने ना निकलें, कर्फ्यू में बंद रहेगी स्टेट और इंटरस्टेट रूटों पर सेवा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 07:50 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कोरोना के कारण आज मंगलवार से पंजाब सरकार ने रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू कर दिया है। इसका असर बसों के संचालन में भी पड़ेगा। लोग रात में बसों में सफर नहीं कर पाएंगे क्योंकि कर्फ्यू के दौरान स्टेट और इंटरस्टेट रूट पर बसें बंद रहेगी। यानी आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को बस यात्रा भी सोच-समझ कर करनी होगी। डिप्टी डायरेक्टर परिवहन विभाग चंडीगढ़ की ओर से जारी आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि कर्फ्यू लागू रहने के दौरान पंजाब के भीतर रात्रि बस सेवा बंद रखी जाएगी। कर्फ्यू लागू होने के बाद कोई भी बस रूट पर रवाना नहीं की जाएगी। पंजाब रोडवेज मुख्यालय की तरफ से इस संबंध में स्पष्ट कर दिया गया है और अब रात्रि बस सेवा के संचालन को लेकर किसी तरह का कोई असमंजस नहीं है। 

हरियाणा दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वालों की बढ़ी मुश्किल
सोमवार देर शाम तक कर्फ्यू के दौरान रात्रि बस सेवा चालू रखने को लेकर भारी असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस वजह से सरकारी और निजी बस ऑपरेटर कोई फैसला नहीं ले पा रहे थे। रात्रि बस सेवा बंद रहने से राज्य के भीतर चलने वाले एवं इंटर स्टेट रूट प्रभावित होंगे। पंजाब से राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली एवं चंडीगढ़ आदि के लिए रात्रि की टाइमिंग वाले रूट चलाए जाते थे, जो अब बंद रहेंगे।

पड़ोसी राज्य भी बंद कर सकते हैं पंजाब को आने वाली बसें
अन्य राज्यों की उन बसों को पंजाब के भीतर प्रवेश करने के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जो नौ बजे से पहले पंजाब में प्रवेश कर जाती थी, लेकिन पंजाब राज्य को पार करने में उन्हें 3 से 4 घंटे का वक्त लगता था। संभावना यही है कि अब अन्य पड़ोसी राज्यों की तरफ से भी पंजाब में अपनी रात्रि बस सेवा को बंद ही रखा जाएगा।

बस में बिना मास्क पहने यात्री मिला तो ड्राइवर और कंडक्टर पर कार्रवाई
पंजाब रोडवेज की बसों में अगर कोई यात्री बिना मास्क पहने मिला तो ड्राइवर और कंडस्टर पर कार्रवाई होगी। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को फैलने से रोकने के लिए पंजाब रोडवेज की बसों में भी सख्ती की जाएगी। पंजाब रोडवेज की बसों में अब किसी भी यात्री को बिना मास्क के सवार होने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। अगर किसी भी बस में चेकिंग के दौरान बिना मास्क के यात्री बैठा हुआ मिला तो संबंधित बस के ड्राइवर एवं कंडक्टर दोनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बसों में नहीं हो रहा शारीरिक दूरी का पालन
हालांकि हैरानीजनक यह है कि पंजाब रोडवेज समेत राज्य की निजी बसों में क्षमता के मुताबिक ही यात्री ले जाने की अनुमति प्राप्त है। इस कारण बसों में यात्रा के दौरान यात्रियों के मध्य शारीरिक दूरी का सिद्धांत लागू ही नहीं हो सकता है। इस संबंध में सरकारी अधिकारी कुछ भी कहने से गुरेज कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News