नहीं मिल रही ड्राइविंग लाइसैंस व आर.सी. की हार्ड कॉपी, मुख्यमंत्री तक पहुंचा मामला

punjabkesari.in Friday, Mar 17, 2023 - 01:28 PM (IST)

फगवाड़ा  (जलोटा): यदि आप अपने वाहन की वास्तविक आर.सी. अथवा ड्राइविंग लाइसैंस की हार्ड कॉपी की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आपका इंतजार कब खत्म होगा यह कहना हाल फिलहाल बेहद मुश्किल है? चौंकिए मत यह हकीकत है क्योंकि खुद ट्रांसपोर्ट विभाग ने बकायदा पत्र जारी कर यह खुलासा किया है कि जिस कम्पनी को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई है वहां पर इसका कार्य पेंडिंग चल रहा है जिसकी वजह से ड्राइविंग लाइसैंस कार्ड एवं वाहनों के आर.सी. कार्ड बन ही नहीं पा रहे है। इसी के साथ लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने स्मार्ट फोन पर एम परिवाहन अथवा डिजी लॉकर एप को डाऊनलोड करें और चैकिंग नाकों पर जरूरत पड़ने पर इसे संबंधित अधिकारियों को बतौर प्रमाण दिखाएं। इसकी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसलिए स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर पंजाब (चंड़ीगढ) ने यह सूचना मीडिया के मार्फत आम जनता तक पहुंचाने की भी बात कही है।

लोगों का सवाल-पूरे पैसे अदा करने के बाद भी क्यों नहीं मिल रही हार्ड कापी

आम लोग ही यह पूछने को मजबूर हैं कि जब उन्होंने पंजाब सरकार के ट्रांसपोर्ट ‍विभाग को अपने वाहनों की आर.सी. और ड्राइविंग लाइसैंस के पूरे पैसे अदा किए हैं तो फिर उनको चाहते हुए भी ड्राइविंग लाइसैंस और आर.सी. की हार्ड कॉपी जो कार्ड के तौर पर चिप के साथ प्रदान की जाती है क्यों नहीं मिल रही है? इसमें उनका क्या कसूर है और असंख्य लोगों को हो रही भारी परेशानी को लेकर पंजाब सरकार क्या उपाय कर रही है।

PunjabKesari

वहीं, कुछ लोगों ने कहा कि यदि उनके पास स्मार्ट फोन न हो तो वह बिना एम परिवाहन और डिजी लॉकर एप के चैकिंग नाकों पर कैसे सरकारी अधिकारियों को संतुष्ट करे कि उनके वाहन की आर.सी. वैध रूप से बन चुकी है और वह अपने वाहन को ड्राइविंग लाइसैंस मिलने के बाद ही चला रहे है? नि:संदेह यह सवाल पूरी तरह से जायज है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के पास आज के समय में हाईटैक स्मार्ट फोन का होना जरूरी तो नहीं है। बहुत-सी आम जनता ऐसी भी है जो साधारण मोबाइल फोन (बटन टाइप) उपयोग करती है। ऐसे में वह लोग क्या करें जब उनको चैकिंग नाकों पर सरकारी अधिकारियों द्वारा रोका जाए।

सरकारी पहल कर लोगों की इस समस्या का बनता समाधान करेंगे : जिलाधीश

लोगों को पेश आ रही उक्त जनसमस्या का मामला जब जिलाधीश कपू्रथला विशेष सांरगल के ध्यान में लाया गया तो उन्होंने तुरंत एक्शन लेते हुए जानकारी दी कि वह इस सारे मामले में बनती सरकारी पहल कर लोगों की इस समस्या का बनता समाधान करेंगे। फगवाड़ा में लोगों की उक्त समस्या संबंधी उन्होंने मोबाइल पर जानकारी सांझा कर बताया कि इसे लेकर ए.डी.सी. फगवाड़ा को कहा गया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय तक ट्वीट कर पहुंचाया मामला

PunjabKesari

फगवाड़ा में लोगो को पेश आ रही उक्त समस्या को लेकर जनहित में पहल करते हुए जहां यह सारा मामला जिलाधीश कपूरथला विशेष सारंगल के ध्यान में लाया वहीं इसकी जानकारी ट्वीट कर ट्विटर के मार्फत मुख्यमंत्री पंजाब कार्यालय सहित पंजाब सरकार तक पहुंचाई है।

विभाग के प्रमुखों व ट्रांसपोर्ट मंत्रालय में करेंगे बात : ‘आप’ नेता मान

‘आप’ नेता जोगिन्द्र सिंह मान ने कहा कि उनको असंख्य लोगों को पेश आ रही उक्त जनसमस्या की जानकारी है। वह खुद बीते कई दिनों से इस जनसमस्या का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए अपने स्तर पर पंजाब सरकार से सम्पर्क कर रहे है। श्री मान ने कहा कि यह समस्या जल्द हल होगी और वह इसे लेकर सरकार के संबंधित विभागों के प्रमुखों और ट्रांसपोर्ट मंत्रालय में बात करेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News