ED ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में SEL की करोड़ों की संपत्तियां की अटैच

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 02:15 PM (IST)

लुधियाना (सेठी): डायरेक्टरेट ऑफ़ एनफोर्समेंट (ई.डी) ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में लुधियाना स्थित कंपनी मैसर्स एस.ई.एल टेक्सटाइल्स लिमिटेड की 828 करोड़ की संपत्तियां अटैच की। अटैच संपत्तियां एस.ई.एल टेक्सटाइल्स लिमिटेड की अलवर, हिसार , श्री मुक्तसर साहिब , शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर ) व लुधियाना स्तिथ लैंड एंड बिल्डिंग , प्लांट एंड मशीनरी शामिल हैं।

बता दें  कि ई.डी ने मेसर्स एसईएल टेक्सटाइल्सलिमिटेड के खिलाफ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर वर्ष 2020 में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन द्वारा दर्ज एफ आई आर के आधार पर प्रोविज़न ऑफ़ प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्डरिंग एक्ट , 2002 के प्रावधानों के तहत अपनी जांच शुरू की थी। कंपनी के डायरेक्टरों   पर 1530 करोड़ रुपये की लोन राशि की धोखाधड़ी और हेराफेरी का आरोप है। ई.डी द्वारा की गई जांच से पता चला किमैसर्स एस.ई.एल टेक्सटाइल्स लिमिटेड और उसके डायरेक्टरों ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया केनेतृत्व वाले बैंकों के कंसोर्टियम से प्राप्त लोन राशि को विभिन्न तरीकों का उपयोगकरके धोखे से डायवर्ट किया था।

अधिकारियों ने बताया कि कंपनी दौरा लिए गए लोन के नियमों और शर्तों के उल्लंघन में जैसे की सहायक कंपनियों में किए गए निवेश; माल और सेवाओं की खरीद के बहाने संबंधित पार्टियों को किए गए एडवांस पेमेंट जोकभी भी फिजिकल में नहीं थे, व्यक्तिगत उपयोग के लिए आवासीयसंपत्ति खरीदना , बिचौलियों के माध्यम से मशीनरी केआयात के बदले में किए गए भुगतान जिसके लिए आयात 10 वर्ष से अधिक बीत जाने के बाद भी लंबित है और निर्यात आय की वसूली नहीं हुईहै। अधिकारियों ने बताया आगे की जांच चल रही है और जल्द बड़े खुलासे होने की सम्भावन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News