कोरोना रफ्तारः पंजाब में शिक्षा विभाग जल्द ले सकता है फैसला

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 01:57 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): पंजाब में लगातार कम रहे मामलों के मद्देनजर शिक्षा विभाग बहुत जल्दी पहली से पांचवी कक्षा तक स्कूल खोल सकता है। यदि ऐसा हुआ तो अध्यापकों को सेहत विभाग के दिशा-निर्देशों की पालना करनी पड़ेगी। जानकारी अनुसार चंडीगढ़ प्रसासन की तरफ से कोरोना के घटते प्रभाव के मद्देनजर पहली से 5वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में आने की इजाजत दी गई है, अब शिक्षा विभाग ने भी पंजाब में स्कूल खोलने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : जानिए IT कैसे बढ़ा सकता है CM चन्नी के भांजे की मुश्किलें

सूत्रों ने बताया कि इससे पहले 6वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पिछले सप्ताह स्कूल खोले गए थे। 15 से 18 साल की उम्र के विद्यार्थियों को टीके की खुराक दी जा रही थी। विभाग फिर से कोरोना के मामलों पर नजर रख रहा है। जब मामले कम होंगे तो विभाग स्कूल खोलने की इजाजत देगा। दूसरी तरफ अध्यापक और किसान जत्थेबंदियां लगातार स्कूल खोलने की मांग कर रही हैं। इस दौरान अगर जिला अमृतसर की बात करें तो यहां 1500 के करीब सरकारी और प्राईवेट स्कूल हैं, वहां अब से तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। विद्यार्थियों के बैठने वाले स्थानों की सैनेटाईजेशन की जा रही है। इसके अलावा स्कूल आने वाले विद्यार्थियों का बुखार चैक किया जाएगा। प्रविष्टि समय मास्क लगाना बहुत जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें : पंजाब चुनाव मैदान में एक्टिव हुए 'सुनील जाखड़', चयन मुहिम की संभाली कमान

आनलाइन शिक्षा कारण विद्यार्थियों की आंखें हुई कमजोर
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल बंद कर दिए गए थे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है परन्तु ऑनलाइन शिक्षा कारण विद्यार्थियों की आंखें कमजोर होने लग पड़ीं हैं। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क की कमी कारण विद्यार्थी सही ढंग के साथ पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

सेहत विभाग के दिशा-निर्देशों अनुसार स्कूलों में तैयारियां शुरू
जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री राजेश शर्मा ने बताया कि चाहे कोरोना के मामलों में कमी आ रही है परन्तु सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में सेहत विभाग के दिशा-निर्देशों की पालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत है तो वह स्कूल के बाद कॉमप्लेक्स में दाखिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी

यह भी पढ़ें : कपूरथला दुष्कर्म मामले में कार्रवाई को लेकर बोले DGP वी.के. भावरा

पहली से 5वी कक्षा तक स्कूल खोलने की मांग
मानता प्राप्त और एफीलिएटिड स्कूल्स एसोसीएशन रासा के प्रांतीय जनरल सचिव सुजीत शर्मा बबलू, प्रिंसिपल सुशील अग्रवाल, प्रिंसिपल गौरव अरोड़ा, हर्षशदीप सिंह मेहता ने कहा कि जिस तरह चंडीगढ़ प्रशासन ने स्कूल खोलने की इजाजत दी है, उसी तरह पंजाब में भी शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को खुलने की इजाजत दी जानी चाहिए। कोरोना वायरस का प्रभाव लगातार घट रहा है। स्कूल पहले भी सेहत विभाग के नियमों की पालना करते थे और अब भी नियमों की पालना करेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News