Action में शिक्षा विभाग, School प्रमुखों और Principals को जारी हुए आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 01:33 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : पंजाब सरकार के शिक्षा के क्षेत्र में ड्रीम प्रोजेक्ट स्कूल ऑफ एमिनेस में दाखिले बड़ाने को लेकर शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। इस श्रृंखला में जहां आए दिन शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस अधिकारियों की मीटिंग ले रहे हैं वहीं अब जिला स्तर पर भी स्कूल प्रमुखों को दाखिले बढ़ाने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है। खास करके प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स पर भी फोकस करने को कहा गया है। 

आज  ख़ालसा स्कूल फार गर्ल्स के आडिटोरियम में हुई मीटिंग में ज़िला शिक्षा अधिकारी (स) हरजीत सिंह द्वारा स्कूल आफ एमिनेंस प्रोजेक्ट के लिए दाख़िले और मिशन शत प्रतिशत के लिए प्रिंसिपल और स्कूल प्रमुखों को प्रेरित किया गया।  आज 2 सैशन में डीईओ हरजीत सिंह ने स्कूल प्रमुखों को दाखिला कमेटियां बनाने और प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थियों , स्कूल प्रबंधक कमेटियों, गाँवों की पंचायतों, अभिभावकों को सम्पर्क करने के लिए कहा। अगले स्कूल सैशन में सरकारी स्मार्ट स्कूलों में रिकार्ड तोड़ दाखिला सुनिश्चित करने और दाखिला प्रोजेक्ट में लुधियाना को पंजाब में शिखर पर लाने के लिए प्रेरित किया।  

डीईओ ने नए बने स्कूल आफ एमिनेंस के प्रिंसिपल्स को कहा कि वह के पास के सरकारी स्कूलों के प्रमुखों से संपर्क करें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करन कि छटी कक्षा के विद्यार्थी पास के सरकारी स्कूलों में दाखिला ले सकें। उन्होंने सभी स्कूल प्रमुखों और प्रिंसिपल को कहा कि वह ज़िला के नए बने 16 स्कूलों के लिए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाए।  प्रिंसिपल डा दविंदर सिंह छीना ने बताया कि इस मीटिंग दौरान स्कूलों के प्रमुखों को स्मार्ट स्कूलों की प्रमुख विशेषताएं को दिखाते ‘पैंफलेट’ प्रकाशित करने की अपील की गई।  

डीईओ लगने हेतु मांगी सहमति और असहमति
स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा जिले में काम कर रहे पीएस ग्रुप ए काडर के प्रिंसिपल /अधिकारियों से जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी /एलेमेंट्री शिक्षा) लगने के लिए सहमति और असहमति मांगी गई है। लुधियाना जिले में से कुल 30 प्रिंसिपल /अधिकारियों से यह सूचना मांगी गई है। संबंधित प्रिंसिपल /अधिकारियों को 9 मार्च तक यह सूचना विभाग द्वारा जारी ईमेल आईडी पर भेजनी होगी।

10 मार्च तक अपलोड कर सकेंगे 5वी के सीसीई अंक
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 5वी कक्षा की फरवरी-मार्च 2023 की परीक्षा के लिए सीसीई के अंक स्कूल द्वारा ऑनलाइन अपलोड किए जाने हैं। बोर्ड द्वारा 5वी कक्षा के सीसीई के अंक अपलोड करने के लिए तीसरी बार 10 मार्च तक समय सीमा में वृद्धि की गई है। इस सम्बन्ध में बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (एलीमेंट्री शिक्षा) को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने अंतर्गत आते सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दें कि बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीख तक यह काम हर पक्ष से पूर्ण कर लिया जाए ताकि 5वी कक्षा का परिणाम समय पर घोषित किया जा सके। बोर्ड द्वारा पेंडिंग स्कूलों की सूची भी जारी की गई है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10 मार्च के बाद इस काम के लिए समय सीमा में और वृद्धि नहीं की जाएगी और अगर अंक अपलोड ना होने के कारण परीक्षार्थियों के परिणाम पर कोई प्रभाव पड़ता है तो इसकी समुचित जिम्मेवारी स्कूल प्रमुख की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News