पंजाब के पहले सौर ऊर्जा आधारित जल आपूर्ति प्रोजैक्ट से ‘बिजली बिल हुए जीरो’

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब सरकार द्वारा ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन के तहत लोगों को जल आपूर्ति की निर्विघ्न और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के मकसद से जल आपूर्ति विभाग द्वारा जिला जालंधर के आदमपुर ब्लॉक के गांव जगरावां, मुरादपुर और तलवाड़ा गोल में सौर ऊर्जा पर आधारित जल आपूर्ति प्रोजैक्टों की शुरूआत की गई है। इस पहलकदमी के फलस्वरूप इन गांवों की पंचायतों की पानी सप्लाई मोटरों के बिजली बिल जीरो हो गए हैं। इस पायलट प्रोजैक्ट की लागत 67.71 लाख रुपए है। 

प्रवक्ता ने बताया कि हर घर पानी का कनैक्शन देने के लिए इन गांवों में 150 मीटर गहरे ट्यूबवैलों और 25,000 लीटर क्षमता वाली पानी की टंकियों से सौर ऊर्जा आधारित प्रोजैक्टों की शुरूआत की गई। सौर ऊर्जा व्यवस्था के द्वारा बिजली पैदा होती है, जिसको पंप चलाने और गांव वासियों के घरों तक पानी की सप्लाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्रवक्ता के मुताबिक इन गांवों की पंचायतों ने बिल की बचत के पैसे को गांव के विकास कार्यों पर खर्च करना शुरू कर दिया है। जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग द्वारा पंजाब में पहली बार शुरू किया गया यह प्रोजैक्ट सफलतापूर्वक चल रहा है। इस प्रोजैक्ट के अधीन जगरावां-मुरादपुर के 141 घरों और तलवाड़ा गोल के 102 घरों को फायदा पहुंचा है।  

लोगों को साफ पानी देना हमारी जिम्मेदारी: रजिया सुल्ताना
राज्य के जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि पंजाब के हरेक निवासी को उनके घरों तक शुद्ध पीने का पानी, स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर पंजाब में चल रहे सभी प्रोजैक्ट मुकम्मल करने का लक्ष्य है, जिससे राज्य की 100 प्रतिशत ग्रामीण जनता को साफ पानी दिया जा सकेगा। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News