पंजाब में खाद न मिलने से किसानों में हाहाकार, राजस्थान कर रहे कूच

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 09:30 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी: प्रदेश में किसान आंदोलन के कारण केन्द्र सरकार की ओर से माल व पैसेंजर गाडिय़ां बंद होने के कारण जहां व्यापारी और आम वर्ग को बहुत परेशानी हो रही है, वहीं इसमें सबसे अधिक नुक्सान इस समय किसानों का हो रहा है। पिछले दिनों माल गाडिय़ां बंद होने के कारण इस समय किसानों के सिर यूरिया खाद का संकट मंडरा रहा है। गेहूं की फसल की बिजाई हो चुकी है, ऐसे हालातों में किसान ने फसल को यूरिया न डाली तो फसल खराब हो सकती है और दोबारा बिजाई होना संभव नहीं है।

ऐसे हालातों में किसान दुविधा में हैं और यूरिया खाद के लिए राजस्थान की तरफ कूच कर रहे हैं। अपने ट्रैक्टर-ट्राली द्वारा गंगानगर (राजस्थान) से यूरिया लेकर आए किसान शेर सिंह मसीतां ने कहा कि पंजाब से राजस्थान यूरिया लेने पहुंचे किसानों का हजूम आ गया है और गंगानगर जिले में यूरिया खत्म हो गई है। किसानों की ओर से एडवांस पैसे देने के बावजूद महंगे दाम पर भी खाद नहीं मिल रही है। दूसरी ओर पंजाब में ट्रकों द्वारा किश्तों में आ रही खाद ने दुकानदारों व किसानों की मुसीबत और बढ़ा दी है।

कुछ खाद्य डीलर जानबूझ कर खाद नहीं मंगवा रहे, क्योंकि कम मात्रा में खाद आने पर किसी भी किसान की पूर्ति नहीं होती और फिर किसान व डीलर की बहसबाजी होती है। कुछ दुकानदारों द्वारा किसान के आधार कार्ड पर केवल 5 बोरे खाद के दिए जा रहे हैं, जबकि 5 बोरे लेने पर किसान को कोई लाभ नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि अब ट्रेनें चलने से आने वाले 1-2 दिनों में यदि रेल मार्ग द्वारा खाद की सप्लाई आ गई तो काफी हद तक किल्लत दूर हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News