Famous पंजाबी गायक एयरपोर्ट से गिरफ्तार, पुलिस आगे जुर्म किया कबूल, पढ़ें होश उड़ा देने वाला मामला

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 01:49 PM (IST)

पंजाब डेस्क: हाल ही में पंजाबी गायक फतेहजीत सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने की खबर सामने आई है। गायक पर धोखाधड़ी करने और डंकी के रास्ते लोगों को विदेश भेजने का आरोप लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, आई. जी.आई. एयरपोर्ट थाने की पुलिस ने जाली फर्जी दस्तावेजों के जरिए विदेश भेजने के नाम पर लोगों को ठगने वाले गिरोह में शामिल पंजाबी गायक फतेहजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है।

कजाकिस्तान से डिपोर्ट होकर आया था भारत

पुलिस के मुताबिक, गायक और उसके गिरोह द्वारा लोगों को डंकी के जरिए अमेरिका भेजने के नाम पर फंसाते थे। पंजाबी गायक फतेहजीत सिंह ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक यात्री को ब्राजील का जाली वीजा बनवाकर उसे अलग-अलग देशों के जरिए पांच बार अमेरिका भेजने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक 8 मार्च को गुरप्रीत सिंह निवासी गांव नौरंगाबाद, जिला तरनतारन, पंजाब आई.जी.आई. हवाई अड्डे पर पहुंचा था। उसे कजाकिस्तान से डिपोर्ट किया गया था। इमीग्रेशन अधिकारियों ने यात्रा दस्तावेजों की जांच करने के बाद पाया कि गुरप्रीत भारतीय पासपोर्ट का उपयोग करके भूटान के बाद थाईलेंड गया था।  फिर वहां से वीजा ऑन अराइवल पर कजाकिस्तान चला गया। कजाकिस्तान पहुंचने पर, उनके पासपोर्ट को अधिकारियों ने जब्त कर लिया क्योंकि 2 पन्ने फटे हुए थे। इसके बाद उसे आपातकालीन प्रमाणपत्र पर भारत डिपोर्ट कर दिया गया।

पासपोर्ट से नकली ब्राजील  के वीजे वाले हटाए 2 पेज 

धोखाधड़ी के कारण इमीग्रेशन अधिकारियों ने गुरप्रीत को आई.जी.आई. एयरपोर्ट थाने के हवाले कर दिया है। पुलिस उसके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करके उसको गिरफ्तार कर लिया है।  पूछताछ के दौरान गुरप्रीत सिंह ने बताया कि वह बेहतर आजीविका के लिए अमेरिका जाना चाहता था। उनकी मुलाकात गांव के एजेंट सुल्तान सिंह से हुई। उन्होंने पीड़िता को विभिन्न देशों के रास्ते अमेरिका भेजने का आश्वासन दिया। उसने उससे 50 लाख रुपये लेने और यात्रा की सारी व्यवस्था करने का भी वादा किया। गुरप्रीत ने एजेंट को 10 लाख रुपये दिए और बाकी रकम मंजिल  तक पहुंचने पर देने का वादा किया। सुल्तान ने अपने साथियों की मदद से ब्राजील की अपनी अगली यात्रा के लिए कतर में एक नकली वीजा की व्यवस्था की, लेकिन विमान में चढ़ने से पहले उसने पासपोर्ट से नकली ब्राजील के वीजा के 2 पेज हटा दिए। सुल्तान ने गुरप्रीत को अमेरिका भेजने के लिए 2023 और 2024 में एक बार चार बार प्रयास किए लेकिन वह सफल नहीं हो सका।

दिल्ली से गिरफ्तार किया गया

पीड़िता से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने एजेंट सुल्तान सिंह निवासी गांव नौरंगाबाद तरनतारन पंजाब को अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान सुल्तान ने पंजाबी गायक फतेहजीत की शामूलियत का खुलासा किया। सुल्तान के कहने पर पुलिस ने फतेहजीत के संभावित ठिकानों पर कई बार छापेमारी की, लेकिन वह भागने में सफल रहा। आरोपियों ने सेशन कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद आई.जी.आई. एयरपोर्ट थाना प्रभारी सुशील गोयल के नेतृत्व में पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी। पुलिस ने तकनीकी जांच के बाद उसे दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है।

गायक ने कैसे शुरू की ठगी 

पुलिस के मुताबिक, फतेहजीत ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। पूछताछ में उसने बताया कि वह 12वीं तक पढ़ा है और गायक है। वह पूरी दुनिया में अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। काम के दौरान वह एजेंट सुल्तान के संपर्क में आये, जो लोगों को अमेरिका भेजने के नाम पर ठगी करता था। इसके बाद वह जल्दी पैसा कमाने के लिए उनके साथ काम भी करने लगा। गुरप्रीत द्वारा दिए गए 10 लाख रुपये में से 4 लाख रुपये कमीशन के तौर पर मिले हैं। उन्होंने सुल्तान और अन्य साथियों की मदद से गुरप्रीत को अलग-अलग देशों से पांच बार अमेरिका की यात्रा कराई, लेकिन सफलता नहीं मिली। गुरप्रीत की यात्रा के लिए उसे ब्राजील का फर्जी वीजा भी मिला था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News