पंजाब के 2240189 किसानों को जल्द मिलेंगे 2 हजार रूपए

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 04:10 PM (IST)

लुधियाना (सर्बजीत): वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने गत दिवस  कहा है कि कोरोना के चल रही तालाबंदी के कारण किसानों की आर्थिक समस्या का समाधान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अधीन 8.69 करोड़ लाभपात्र किसानों को 2 हजार रुपए की किश्त अप्रैल के पहले सप्ताह उनके खातों में जा करवा दी जाएगी। इस योजना के तहत हर साल 6000 रुपए की रकम 2000 रुपए की 3 किश्तों पर सीधे तौर पर किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

इस योजना की शुरूआत 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक विशाल समागम के दौरान की थी। केन्द्र सरकार पहले ही 50850 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है। खेतीबाड़ी मरदमशुमारी 2015-16 के आधार पर इस स्कीम के अधीन आने वाले कुल लाभार्थी की संख्या का अनुमान 14 करोड़ था। 20 फरवरी 2020 तक रा’य तथा केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वैबसाइट पर अपलोड किए लाभार्थियों के आंकड़ों के मुताबिक 8.46 करोड़ किसान परिवारों को लाभ दिए जा रहे हैं जोकि अब बढ़ कर 80.69 करोड़ हो गए हैं। 1 दिसम्बर 2019 को या इस के बाद अपने वाली सभी किश्तें सिर्फ लाभार्थियों के आधार कार्ड प्रमाणित बैंक डाटा के आधार पर अदा की जा रही थी ताकि असल लाभार्थियों को यकीनी बनाया जा सके। इनमें पंजाब के कुल 2240189 किसान लाभ उठा रहे हैं। 

नामांकन करने की प्रक्रिया
इसमें अपना नामांकन करने के लिए किसानों को रा’य सरकार द्वारा नामजद पटवारी या राजस्व अधिकारी या फिर नोडल अफसर के पास पहुंच करनी पड़ती है। किसान भारत सरकार द्वारा अधिकृत वैबसाइट www.pmkisan.gov <http://www.pmkisan.gov>. in पर रजिस्टे्रशन भी करवा सकते हैं। फाम्र्स कार्नर पर उपरोक्त सहूलियतें सी.एस.सी. द्वारा भी उपलब्ध हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए योग्यता
इस योजना ने देश भर के छोटे व ऐसे किसानों को सहायता प्रदान की जिनके पास सिर्फ 2 हैक्टेयर से कम जमीन थी। कुछ किसानों को इस योजना के बाहर रखा गया है जैसे इन्कम टैक्स अदा करने वाले, डाक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाऊंटैंट आदि पेशेवर व पैंशनर जिनकी आय कम से कम 10 हजार रुपए प्रति माह है। 

किसानों के लिए हैल्पलाइन 
केन्द्रीय खेतीबाड़ी व किसान भलाई मंत्रालय ने स्थिति की तस्दीक के हेतु 23 घंटे आटोमैटिक (आई.वी.आर.एस.) आधारित हैल्पलाइन भी शुरू की है। किसान अपने आवेदन की स्थिति को जनाने के लिए 1800-11-5526 यां 155261 पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान अब इस योजना की अधिकारियों को ई-मेल pmkisan-ict@ gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के साथ जुडऩे के लिए किसान एंड्राइड मोबाइल की एप्लीकैशन PMKISAN Gol m द्वारा भी अपनी स्व रजिस्ट्रेशन व हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News