SC के ऑर्डर मिलते ही पंजाब के किसानों को देंगे 100 रूपए क्विंटल मुआवजा: कैप्टन

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 01:53 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी,धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन सिंह ने अमरेन्द्र सिंह ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा पराली को जलाने से रोकने के लिए छोटे व सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाए जाने के दिए फैसले का स्वागत करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जैसे ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले की कॉपी मिलेगी, वह उसे लागू करेंगे।

Image result for पराली जलाने वाले

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को राज्यों की मदद के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि उन्हें भारी वित्तीय बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। जी.एस.टी. लागू होने के बाद से सभी राज्यों के वित्तीय संसाधन कम हुए हैं। पंजाब पर इसका विशेष रूप से असर पड़ा है। किसान पहले ही भारी कर्जों के बोझ के नीचे दबे हुए हैं। मुख्यमंत्री सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले पर टिप्पणी कर रहे थे जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा पंजाब सरकारों को निर्देश दिए हैं कि वह 7 दिनों के भीतर छोटे व सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाएं ताकि वे खेतों में पराली को न जला सकें।

Image result for सुप्रीम कोर्ट

कैप्टन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थापित की जा रही कमेटी द्वारा सभी पहलुओं पर चर्चा की जाएगी जिसमें इस बात पर भी फैसला होगा कि अंतिम तौर पर वित्तीय मदद के लिए फंड कहां से उपलब्ध करवाए जाएंगे। यद्यपि आरंभ में यह राशि राज्य सरकार द्वारा भुगतान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह शुरू से ही किसानों को 100 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने की मांग भारत सरकार से करते आ रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News