सताने लगा  डेंगू का डर, जल्द शुरू होगा स्वास्थ्य विभाग का जागरूकता अभियान

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 04:18 PM (IST)

जालंधर (खुराना) : गर्मी का मौसम शुरू होते ही एक बार फिर डेंगू का प्रकोप बढ़ने लग गया है। गौरतलब है कि जालंधर शहर पिछले कई सालों से डेंगू के कहर से जूझ रहा है और कई मामलों में डेंगू के कारण लोगों की जान भी जा चुकी है। हर साल स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम जैसे संगठन डेंगू को लेकर गंभीरता दिखाते हैं, लेकिन शहर में अभी भी कई जगह ऐसे हैं जहां डेंगू की पुनरावृत्ति हो रही है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीमों के मुताबिक, जालंधर शहर में फिलहाल 34 हॉटस्पॉट ऐसे हैं जहां बार-बार डेंगू के पैदा होने और फैलने के मामले सामने आ रहे हैं।  इस बार भी स्वास्थ्य विभाग और जालंधर निगम ने डेंगू से निपटने के लिए पंजाब सरकार के निर्देश पर संयुक्त जागरूकता अभियान चलाने का फैसला किया है, जो इसी हफ्ते शुरू होने जा रहा है। अभियान का पहला चरण हॉटस्पॉट क्षेत्रों पर केंद्रित होगा और छतों पर कूलर, बर्तन, टायर आदि के पानी और अन्य कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त डोर-टू-डोर टीमें घर-घर जाएंगी।

पिछले साल भी डेंगू ने मचाई दहशत
शहर में पिछले साल जहां कोरोना वायरस का प्रकोप गंभीर था, वहीं लोग डेंगू से भी जूझ रहे थे. पिछले साल सबसे ज्यादा डेंगू के मामले भरगो कैंप, बस्ती दानिशमंद और गौतम नगर से सामने आए थे। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र, कबीर नगर, गांधी कैंप और कई अन्य क्षेत्रों से भी डेंगू के मामले सामने आए। अभी भी इन क्षेत्रों पर विशेष फोकस रहेगा।

वायु प्रदूषण और स्वच्छता को लेकर अभी भी गंभीर नहीं है जालंधर निगम
शहर के लोग पिछले कई सालों से प्रदूषण और कूड़े की समस्या से जूझ रहे हैं लेकिन जालंधर निगम ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और आज भी शहर में कूड़े की समस्या काबू से बाहर है।

इसके साथ ही वी.आई.पी. इलाकों में कूड़े के ढेर भी देखे जा सकते हैं। डी.सी. कार्यालय परिसर की सड़क जो लडोवाली रोड को छूती है, वहां एक स्थायी कचरा डंप है। साथ ही सरकारी पॉलीटेक्निक के सामने कुछ ही दूरी पर लगातार कूड़े का ढेर लगा रहता है। शहर में वायु प्रदूषण भी हाल के दिनों में खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। पूर्व में शहर के एक बड़े हिस्से को पाइप लगाने के लिए खोदा गया था, जो अभी तक नहीं बना है और वहां से धूल ने शहर के एक बड़े क्षेत्र को कवर किया है, जिससे सार्वजनिक प्रदूषण और परेशानी होती  है। 

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News