फिक्की के अमृतसर चैप्टर की हुई शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 01:28 PM (IST)

अमृतसर: फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की महिला कारोबार इकाई फिक्की महिला संगठन (एफएलओ) ने आज अमृतसर में अपने 15वें चैप्टर की शुरुआत की। पंजाब में ये एफएलओ का दूसरा चैप्टर है, लुधियाना में पहले से ही एफएलओ का चैप्टर है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की पत्नी सांसद महारानी परनीत कौर मुख्य अतिथि, बॉलीवुड की कोरियाग्राफर फराह खान और फिल्म स्टार दीपा शाही सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर एफएलओ की अध्यक्ष पिंकी रेड्डी ने कहा,Þ महिला सशक्तीकरण के लिए अपनी पहुंच बढ़ाने के प्रयास के तहत एफएलओ ने खासतौर पर पंजाब में अपने 15वें चैप्टर की शुरुआत पवित्र शहर अमृतसर में की है। 

‘एफएलओ आर्थिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों और स्तरों पर महिलाओं की प्रतिभा, कौशल, अनुभव और ऊर्जा को प्रोत्साहित करने और उन्हें शामिल करने के लिए विभिन्न कार्यशालाओं, सेमीनार, सम्मेलनों, वार्ता, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में 34 साल से ज्यादा के अनुभव के साथ महिलाओं में उद्यमशीलता और पेशेवर उत्कृष्टता को प्रोत्साहित कर रहा है।’ उन्होने बताया कि एफएलओ के भारत भर में 14 चैप्टर हैं, जो 6000 से ज्यादा महिला उद्यमियों और कारोबारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

वर्तमान में एफएलओ के चैप्टर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयम्बटूर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, कानपुर, लुधियाना, मुंबई, नॉर्थईस्ट, देहरादून तथा पुणे में हैं।  पिंकी रेड्डी ने कहा, Þपंजाब में लुधियाना चैप्टर के साथ एफएलओ की मौजूदगी पहले से ही है। अमृतसर को पंजाब में दूसरे चैप्टर के रूप में चुनने की रणनीतिक वजह है, इस क्षेत्र की कई सक्रिय और सफल महिला उद्यमियों ने एफएलओ के साथ हाथ मिलाने और संगठन को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की इच्छा जताई है। 

उन्होंने कहा कि दोनों शहर कारोबार, वित्त, मीडिया, कला, फैशन, शोध और शिक्षा पर अहम प्रभाव डालते हैं। जब प्रतिस्पर्धात्मक उद्यमशीलता की बात आती है तो अमृतसर की महिलाओं ने विभिन्न उद्योगों में अहम कदम उठाए हैं। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद महारानी परनीत कौर ने मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्य भाषण दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News