ड्रीम प्रोजैक्ट लांच: पांच हजार उपभोक्ताओं से होगी स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की शुरुआत

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 10:43 AM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पावरकॉम बिजली बिल की अदायगी करने में कोताही बरतने बरतने वाले डिफॉल्टरों पर अंकुश लगाने के लिए बरसों पहले बनी प्री पेड/पोस्ट पेड स्मार्ट बिजली मीटर वाली ड्रीम प्रोजैक्ट का आज वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए लांचिंग होते ही पहले चरण में होशियारपुर के अंदर 5 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में 7 किलोवाट से लेकर 30 किलोवाट लोड वाले थ्री फेज बिजली कुनैक्सन वाले उपभोक्ताओं को स्मार्ट बिजली मीटर से जोडऩे के बाद दूसरे चरण में कमर्शियल व डोमैस्टिक बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना को अंतिम रुप दिया जा रहा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद मोबाईल फोन की ही तरह बैलेंस खत्म होते ही अब आपके घरों की बिजली गुल हो जाया करेगी। हालांकि आपको कोई कठिनाई ना हो को ध्यान में रख स्मार्ट मीटर आपको मोबाईल पर इसकी सूचना पहले से ही देना शुरू  कर दिया करेगी। 

आपकी मर्जी, कुनैक्शन प्री पेड लगाएं या पोस्ट पेड
पावरकॉम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल फोन की ही तरह पोस्टपेड या  प्रीपेड दोनों सुविधाएं रहेंगी। बिजली उपभोक्ता 50 रुपए से लेकर खपत तक राशि का रिचार्ज करवा सकते हैं। जितना रिचार्ज उतनी ही बिजली मिलेगी। अगला रिचार्ज कराने पर पीछे वाला बचा रिचार्ज आगे बैलेंस में जुड़ जाएगा। जरूरत न होने पर आप मीटर बंद भी करा सकते हैं। तय चार्ज के हिसाब से एकमुश्त या किश्त में भुगतान करना होगा। इससे बिजली चोरी, लोड सिस्टम, बिल मिलना भरना आदि झंझट से आपको मुक्ति मिल जाएगी।

बिजली मीटर से छेड़छाड़ करते ही कंट्रोल रूम को मिल जाएगी सूचना
स्मार्ट मीटर लगते ही बिजली मीटर से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी। कोई छेड़छाड़ करेगा या हाथ लगाएगा तो टॉवर के जरिए बिजली कंपनी के कंट्रोल रू म को इसकी जानकारी मिल जाएगी। बिजली बिल जमा नहीं करने पर टीम को कुनैक्शन काटने के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी। बिल जमा नहीं करने पर कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ही सप्लाई बंद कर दी जाएगी। इसके बाद जैसे ही उपभोक्ता बिल भरेगा। बिजली फिर चालू कर दी जाएगी

स्मार्ट मीटर से पावरकॉम को यह मिलेगी सुविधा
बिजली उफभोक्ताओं के घरों में रीडिंग लेने के लिए मीटर रीडर की जरूरत नहीं होगी। बिजली का बिल नहीं भरने पर उपभोक्ता के घर कुनैक्शन काटने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंट्रोल रूम से ही कुनैक्शन काट दिया जाएगा। बिजली बिलों में गड़बड़ी की शिकायतों में कमी आएगी। कुनैक्शन कितने वाट का है इसकी जांच के लिए पावरकॉम को  उपभोक्ताओं के घर नहीं जाना होगा। मीटर के जरिए ही पता चल जाएगा। टांसमिशन लाइन लॉस घटेगा। फीडर पर बिजली सप्लाई करने के बाद कितनी यूनिट का बिल जमा हो रहा है, यह भी पता चल जाएगा। हर पल की रीडिंग पावरकॉम को मिलेगी।

बिजली का मनमाना बिल नहीं आएगा, लोगों को मिलेगी राहत
पावरकॉम के अनुसार 25 से 30 फीसदी उपभोक्ताओं के बिल असेसमेंट के नाम पर थमाए जा रहे हैं। उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडर से सेटिंग करके अपने हिसाब से रीडिंग लिखवाई जा रही थी। इससे पावरकॉम और उपभोक्ता दोनों को नुक्सान हो रहा था। अभी मीटर पर रीडर भी सेटिंग कर लेते थे और बिल ज्यादा या कम कर देते थे अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। पावरकॉम पर भी मनमाना बिजली बिल भेजने के आरोपों से बचा रहेगा। 

PunjabKesari
बिजली जाने और कम वोल्टेज आने पर आप रहेंगे टैंशन फ्री: इंजी.खांबा
संपर्क करने पर होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में तैनात डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि आज वीरवार को स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना का लांचिंग होते अब लोगों के घरों में इसे लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर की कीमत 7880 रुपए है जो पावरकॉम के नियमों के मुताबिक प्रत्येक बिल के साथ मीटर चार्ज राशि वसूली जानी है। पहले 5 साल तक खराब होने पर मीटर मुफ्त में ठीक होंगे। मीटर लगने के बाद आपको बिजली जाने और लो वोल्टेज आने पर टैंशन लेने की जरू रत नहीं रहेगी। आपकी इस सिखायत को खुद ही आपका स्मार्ट मीटर पावरकॉम के कंट्रोल रू म को पहुंचा देगा। शिकायत मिलते ही तकनीकी टीम मौके पर पहुंच कमी को दूर कर दिया करेगा। तकनीकी खराबी पर बिजली बंद होते ही कंट्रोल रूम में पता चल जाएगा। टीम तुरंत घर पहुंचेगी। यही नहीं, जितनी बिजली की जरूरत, उतने का ही रिचार्ज आप करा सकेंगे। स्मार्ट मीटर से पूरे दिन में होने वाली बिजली खपत पर नजर रख पाएगा। बजट के अनुसार मीटर के सिम पर रिचार्ज करवा सकता है। जैसे ही प्रीपेड रिचार्ज खत्म होगा, सिस्टम आपको अलर्ट भेजेगा। रिचार्ज न करवाने पर आपके घर की बत्ती गुल हो जाएगी। बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत नहीं रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News