पूर्व वित्त मंत्री ढींढसा ने बताया आखिर क्यों है पंजाब में आर्थिक संकट

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 09:27 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से पंजाब में आर्थिक संकट की नौबत पर अकाली दल की प्रतिक्रिया सामने आई है। अकाली-भाजपा सरकार में वित्त मंत्री रहे परमिंदर सिंह ढींढसा ने मनप्रीत बादल के बयान को गलत बताया है। ढींढसा मुताबिक सरकार की अपनी गलतियों के कारण खजाने की कमी हुई है। इस पर केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराना गलत है। सरकारों की ओर से टैकसों पर कोई छूट नहीं दी गई है। इतना ही नहीं, कांग्रेस सरकार ने हरेक व्यक्ति पर सालाना टैक्स भी लगाया गया है। ऐसे में आर्थिक संकट पर ओवरड्राफ्ट के बयान को अकाली दल ने झूठ का पुलिन्दा बताया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से पंजाब के हिस्से का जी.एस.टी. जारी न किए जाने के कारण राज्य में आर्थिक संकट की नौबत आ गई है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कहा है कि यदि केंद्र सरकार ने जल्द ही पंजाब के हिस्से का जी.एस.टी. जारी न किया तो पंजाब के सामने ओवर ड्राफ्ट की नौबत आ जाएगी। पंजाब ने केंद्र सरकार से अगस्त माह का 2,100 करोड़ का जी.एस.टी. कम्पैन्सेशन लेना है जबकि 2,000 करोड़ रुपए के एरियर भी केंद्र सरकार की तरफ खड़े हैं। पंजाब को यह राशि जारी न किए जाने के कारण सरकार के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। यदि जल्द इसका समाधान न हुआ तो राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन जारी करने में भी मुश्किल आ सकती है।

PunjabKesari

क्या होता है ओवर ड्राफ्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वेस एंड मीन्स एडवांस स्कीम (डब्ल्यू.एम.ए.) के तहत राज्यों के लिए आर.बी.आई. से पैसा लेने की एकसीमा तय की हुई है। पंजाब के लिए यह सीमा 925 करोड़ रुपए है। यदि कोई राज्य 5 दिन लगातार इस सीमा से दोगुना पैसा लेता है तो वह ओवर ड्राफ्ट कहलाता है। कोई भी राज्य अधिकतम 14 दिन तक यह सुविधा ले सकता है लेकिन एक तिमाही में ओवर ड्राफ्ट की अधिकतम सीमा 36 दिन है। इसके बाद राज्य को ओवर ड्राफ्ट के लिए ब्याज की अदायगी करनी पड़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News