Corona वैक्सीन पहुंचते ही ठगी करने वाले हुए Active, ऐसे बना रहे लोगों को अपना शिकार

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 03:27 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): फ्राड करके बैंक अकाऊंट से पैसे निकलाने के कई तरह के मामले सामने आ चुके है, जिसमें कभी लाटरी निकलने यां कभी कोई अन्य इनाम देने का झांसा देकर लोगों के बैंक अकाऊंट की जानकारियां हासिल की जाती है। इस उपरांत उक्त व्यक्ति के अकाऊंटर से सारे पैसे निकलवा लिए जाते है और लोगों को बाद में पछताना पड़ता है।

लाटरी के झांसे की बात लोग अब जान चुके है जिसके चलते लोग इस बात के झांसे में नहीं आते जिसके चलते फ्रांड करने वालों द्वारा नए-नए हथकंडे अपनाए जाते है, इसी क्रम में अब ठगों द्वारा कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठग करने का हथकंडा अपनाया जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन के विभिन्न राज्यों/शहरों में पहुंचने के बाद लोगों को वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रर करने के नाम पर ठगी का जाल बिछाया जा रहा है। इस क्रम में ठगी करने वाले व्यक्ति द्वारा फोन करके लोगों से उनका बैंक अकाऊंट नंबर पूछा जाता है और बताया जाता है कि वैक्सीन लगवाने वाले को सरकार द्वारा 3100 रुपए डाइट (खानपान) के लिए दिए जा रहे है। इसके बाद आधार कार्ड नंबर पूछा जाता है, जिसके बाद उक्त व्यक्ति के मोबाइल पर आने वाला ओ.टी.पी. (वन टाइम पासवर्ड) पूछा जाता है।

इसी संबंध में लद्देवाली यूनिवर्सिटी के पास रहने वाले अरविन्द्र सिंह को फोन आया तो उसने उक्त व्यक्ति को कोई भी ऐसी डिलेट नहीं बताया। इसके तुरंत बाद उसने अपने बैंक से संपर्क किया जहां पर बैंक के अधिकारियों द्वारा कहा गया है कि आप किसी से भी अपना अकाऊंट नंबर या ओ.टी.पी. शेयर न करें क्योंकि इससे ठगी हो सकती है। वहीं स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह कोई भी काल सरकार के दिशा निर्देशों पर नहीं की जा रही। कोई भी व्यक्ति ऐसे लोगों की बातों में न आए।

जानकारों का कहना है कि लोग कोरोना की वजह से बेहद डरे हुए है और वैक्सीन के जालंधर पहुंचने के बारे में खबरें लग रही है, इसके चलते लोगों को ऐसा लग सकता है कि वैक्सीन लगवाने के लिए विभाग द्वारा फोन किया जा रहा है। इस तरह से होने वाली ठगी से सचेत रहें।

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News