भड़के सिख समुदाय ने कहा: ननकाना साहिब का अपमान, नहीं सहेगा हिन्दुस्तान

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 09:08 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर हमले के मामले में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस.जी.पी.सी.) एक प्रतिनिधिमंडल वहां भेजेगी। प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने इस प्रतिनिधिमंडल में सीनियर उप-प्रधान भाई रजिन्दर सिंह मेहता, मुख्य सचिव डा. रूप सिंह और मैंबर सुरजीत सिंह भिट्टेवड को शामिल किया है, जिसके को-आर्डीनेटर श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त मैनेजर राजिन्दर सिंह रूबी होंगे। 

एक बयान में भाई लौंगोवाल ने कहा कि पाकिस्तान के अंबैसेडर को पत्र लिखा है और वीजे मिलने पर वफद रवाना होगा। उधर, भाई लौंगोवाल ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर पाकिस्तान में सिखों व गुरुघरों की सुरक्षा यकीनी बनाने की मांग की है। वहीं मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने पाक पंजाब के गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरवर से फोन पर सिखों व गुरुघरों की सुरक्षा बहाल रखने को कहा, जिस पर गवर्नर ने कोई मुश्किल न आने देने का भरोसा दिया। 

उधर, शिरोमणि कमेटी के दफ्तर में एस.जी.पी.सी.के सीनियर मीत प्रधान भाई रजिन्दर सिंह मेहता ने पाकिस्तान में सिखों को निशाना बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पूरा सिख जगत पाकिस्तान के सिख भाईचारे के साथ खड़ा है। पाकिस्तान के सिखों की सुरक्षा पाक सरकार की जिम्मेदारी है। वहां कुछ लोगों ने निजी हितों के लिए सिख और मुसलमान भाइयों में फूट डालने की भद्दी हरकत की है, जिन पर कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के सिख नेता व संसदीय सचिव महेन्दरपाल सिंह के अनुसार इस घटना की पाकिस्तान का मुस्लिम भाईचारा सख्त निंदा कर रहा है और आरोपियों पर धारा 295-सी का केस दर्ज कराया जाएगा। हमला करने वाले 42 लोगों की पहचान की जा चुकी है। 

भाई मेहता ने बताया कि उस घटना से वहां गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा में कोई विघ्न नहीं पड़ा है और रोज की तरह दीवान सजाए गए और संगत ने हाजिरी भरी। इस मौके पर अंतरिम मैंबर मंगविन्दर सिंह खापड़खेड़ी, मैंबर भाई राम सिंह, मुख्य सचिव डा. रूप सिंह, अतिरिक्त मैनेजर राजिन्दर सिंह रूबी, सहायक सुपरिंटैंडेंट मलकीत सिंह बहड़वाल आदि मौजूद थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News