अमृतसर में होने वाला G-20 उठाएगा ऐतिहासिक कदम, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 02:34 PM (IST)

पंजाब डेस्क: जी-20 की अध्यक्षता के सम्मान का पूरा लाभ देश को मिल रहा है और सफलता के परचम लहराते हुए आगे बढ़ रहा है। जी-20 के मुख्य आयोजन के अलावा पूरे देश में कई अन्य सम्मेलनों का सफल आयोजन इसकी सफलता का गवाह बन रहा है। इन इवेंट्स के तहत वाई-20 समिट का भी आयोजन किया जा रहा है। वाई-20 भी जी-20 के तहत एक आधिकारिक युवा मंच है, जो जी-20 देशों के युवाओं को एक बेहतर मंच प्रदान करता है। इस यूथ-20 एंगेजमेंट में भारत का मुख्य फोकस जी-20 सहित दुनिया के युवाओं को एक मंच प्रदान करना है, जहां वे अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकें और फिर अपने देश के विकास में योगदान देने के लिए तैयार हो सकें। वे Y20 शिखर सम्मेलन में सार्वजनिक रूप से अपनी सिफारिशों का वाई-20 शिखर सम्मेलन में सार्वजनिक रूप से घोषणा करनें,  जिन्हें बाद में विश्व नेताओं के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। 

देश में वाई-20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुके हैं जो आने वाले महीनों में भी जारी रहेंगे। देश के विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में युवाओं से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें यूथ-20 से जुड़े 5 विषयों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस संबंध में पाकिस्तान और भारत की सीमा पर स्थित अमृतसर में 20 मार्च तक सम्मेलन चलेंगे। अमृतसर विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। विभिन्न कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जी-20 शिखर सम्मेलन खालसा कॉलेज में आयोजित किया जाएगा, जबकि वाई-20 शिखर सम्मेलन 14 से 16 मार्च तक गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर में आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर डॉ. जसपाल सिंह संधू के नेतृत्व में वाई-20 के नोडल अधिकारी डॉ. हरदीप सिंह द्वारा पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है।

जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को पंजाब के आध्यात्मिक दर्शन, पंजाब के गौरवशाली इतिहास, समृद्ध परंपराओं और सांस्कृतिक पहलुओं से परिचित कराने के अलावा, शिखर सम्मेलन 15 मार्च की सुबह विश्वविद्यालय के गोल्डन जुबली कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगा। जी-20 के सभी सदस्य एक साथ बैठकर जी-20 के युवाओं के भविष्य के लिए विचार करेंगे। शिखर सम्मेलन में पैनल चर्चा को 4 चरणों में विभाजित किया गया है। इनमें 'सवाल-जवाब' भी साथ-साथ चलेंगे। भारत सरकार के उच्च अधिकारियों के अलावा, पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैस, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर डॉ. जसपाल सिंह और विदेशी मेहमान मुख्य वक्ता होंगे। इस पैनल डिस्कशन का मुख्य विषय इंडस्ट्री 4.0, इनोवेशन और 21वीं सदी के काम और उनका भविष्य होगा। जब इन सभी देशों में इन विषयों पर जो सभी संभावनाओं को एक माला के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा, तो निश्चित रूप से इस पूरे क्षेत्र को एक दूसरे के साथ आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे जी-20 अपने मुख्य उद्देश्य के और करीब होगा। पहले सत्र में कृषि टैक्नोलॉजी एवं खाद्य सुरक्षा, दूसरे में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के माध्यम से वैश्विक रोजगार क्षमता में रुझान, तीसरे पैनल चर्चा में मैटेरियल्स साइंस में नैनोटेक्नोलॉजी और चौथे सत्र में रियल एस्टेट में निर्माण श्रमिकों के कौशल का विषय माहिरों के सामने रखा जाना है। चूंकि वाई-20 गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और सांझेदारी पर ध्यान केंद्रित करती हैं, इसलिए उन्हें प्रोत्साहित करके वैश्विक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विषयों को वाई-20 का हिस्सा बनाया जा सके। 

इस मंच के माध्यम से जी-20 देशों के युवाओं सहित भारत द्वारा आमंत्रित अतिथि देश के युवा भी अपने विचार और अनुभव सांझा करेंगे। उनका पुनर्वास करने और कार्यक्रमों की योजना को आगे बढ़ाने से युवा पीढ़ी में नेतृत्व का विकास होगा, जो उन्हें भविष्य में अपने देश या किसी बड़े संगठन का नेतृत्व करने में सक्षम बनाएगा। सम्मेलन के अंतिम दिन एक भूमि, एक परिवार और एक भविष्य के साथ हमेशा साथ रहने के संकल्प के साथ गर्मजोशी से गले मिलने आए अतिथियों को यादगार विदाई दी जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News