रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 1 साल बाद फिर पटरी पर दौड़ेंगी ये 35 पैसेंजर ट्रेनें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 11:50 AM (IST)

जालंधर/जैतो(गुलशन/रघुनंदन पराशर): पिछले करीब 1 साल से बंद पड़ी पैसेंजर/डी.एम.यू. ट्रेनों को चलाने की रेलवे विभाग द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है। उत्तर रेलवे ने प्रथम चरण में 35 पैसेंजर/डी.एम.यू. ट्रेनें चलाने के रूट चयनित किए हैं। इनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के अलावा फिरोजपुर रेल मंडल की अमृतसर-पठानकोट-अमृतसर की पैसेंजर ट्रेन सहित 9 ट्रेनें हैं, लेकिन इनमें से कोई भी ट्रेन जालंधर सिटी स्टेशन से नहीं चलेगी और न ही गुजरेगी। इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे हैड क्वार्टर की तरफ से अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। करीब 1 साल से खड़ी ट्रेनों की फिटनेस के लिए रेलवे के मैकेनिकल, इलैक्ट्रिकल विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा टिकटों का कामकाज देखने के लिए कमर्शियल विभाग को भी तैयारी करने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि जनरल टिकट काऊंटर मार्च 2020 से बंद पड़े हुए हैं। अब बुकिंग ऑफिस के स्टाफ को भी अलर्ट कर दिया गया है। क्योंकि किसी भी समय पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है।

फिरोजपुर मंडल में केवल जालंधर सिटी में ही स्थित है डी.एम.यू. मेंटेनेंस शैड
उल्लेखनीय है कि फिरोजपुर मंडल में केवल जालंधर सिटी में ही डी.एम.यू. मेंटेनेंस शैड है। यहां के स्टाफ पर ही इसकी मेंटेनेंस की जिम्मेवारी है। साफ सफाई के लिए वाशिंग लाइन भी यहां बनी हुई है। जालंधर सिटी एक मेन स्टेशन है, जहां से लुधियाना, अमृतसर, पठानकोट, होशियारपुर नकोदर, कपूरथला जैजों दोआबा और फिरोजपुर के लिए पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। हजारों डेली पैसेंजर इन ट्रेनों का लाभ लेते हैं। लगातार इन रूटों पर पैसेंजर /डी.एम.यू. ट्रेनें चलाने की मांग उठ रही है लेकिन प्रथम चरण में इन रूटों पर डी.एम.यू./पैसेंजर ट्रेन में चलने की संभावनाएं दिखाई नहीं दे रही हैं जबकि जालंधर सिटी स्टेशन को पहल दी जानी चाहिए थी।

फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने बताया कि उत्तर रेलवे ने यात्रियों व स्थानीय प्रशासन की मांगों पर विचार करने के उपरांत रेलवे के विभिन्न मंडलों में 70 पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है, जिसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में फिरोजपुर मंडल द्वारा 10 ट्रेनों का संचालन जल्द किया जाएगा। जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं उनमें ट्रेन संख्या 54564 बठिंडा-फिरोजपुर वाया जैतो, ट्रेन 54561 फिरोजपुर-बठिंडा,  ट्रेन 74909 पठानकोट-उधमपुर, ट्रेन 74910 उधमपुर-पठानकोट, ट्रेन 52475 पठानकोट- जोगिंदर नगर, ट्रेन 52476 जोगिंदर नगर-पठानकोट, ट्रेन 54613 अमृतसर-पठानकोट, ट्रेन 54616 पठानकोट-अमृतसर, ट्रेन 74615 बनिहाल-बारामुला और ट्रेन संख्या 74628 बारामुला-बनिहाल शामिल हैं। ये ट्रेनें अनारक्षित मेल एक्सप्रेस की तरह चलाई जाएंगी।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News