पाक की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए आई अच्छी खबर, इमरान खान ने किया यह ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 04:54 PM (IST)

अमृतसर: पाकिस्तान गुरुद्वारों में 4 की बजाय 7 बार गुरुद्वारों के दर्शन के लिए सिख संगत को जाने की इजाजत मिलने से सिख भाईचारे में खुशी की लहर फैल गई है। इसकी जानकारी पंजाब मंत्री महेन्दर पाल सिंह ने दी। इमरान सरकार ने इस संबंधित फैसला लिया है कि वर्ष में 4 बार पाकिस्तान गुरुद्वारों के दर्शन करने वाली संगत को अब वर्ष में 7 बार आने की इजाजत है। बता दें कि पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार विरुद्ध अविश्वास का संकल्प पेश होने के बाद उनकी सरकार गिर सकती है परन्तु वहीं पाकिस्तान में रहते हिंदू और सिख निवासियों का विचार है कि इमरान खाने को अपना कार्यकाल पूरा करने देना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः 300 यूनिट मुफ्त बिजली को लेकर बिजली मंत्री का बड़ा बयान

महेन्दर पाल सिंह ने बताया कि इमरान की सरकार ने कई प्रशंसनीय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इमरान खान ने हर धर्म के लोगों के लिए कुछ न कुछ प्रयास जरूर किए हैं। उन्होंने कहा कि इमरान सरकार की सबसे बड़ी बात यह है कि भारत से पाकिस्तान आने वाले सिख यात्रियों के प्रोटोकाल अनुसार पहले चार जत्थे आते रहे हैं परन्तु अब पाक सरकार की तरफ से भारत की सहमति लेकर 7 बार भारत से सिखों के जत्थे पाक आने की इजाजत दी जा रही है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज शरीफ के एन.पी.ए. रमेश सिंह अरोड़ा ने कहा कि पाकिस्तान में चाहे इमरान की कुर्सी जहां खिसकने जा रही है परन्तु पाकिस्तान में रह रहे हिंदू-सिख यह महसूस कर रहे हैं कि देश की भलाई के लिए काम करने वाले किसी भी पार्टी के प्रधानमंत्री को पूरा मौका देना चाहिए। वहीं पीपुल्ज पार्टी आफ पाकिस्तान के एम.एन.ए रमेश लाल सूबा सिंध ने कहा कि इमरान खान ने देश के लिए कुछ नहीं किया इसलिए कि देश में जरदारी का नेतृत्व में पीपुल्ज पार्टी ऑफ पाकिस्तान की सरकार बनेगी।

यह भी पढ़ेंः सिद्धू के कांग्रेस प्रधान को लेकर खैहरा का बड़ा खुलासा, कहा- मंजूर नहीं हुआ....

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व प्रधान बिशन सिंह ने बताया कि चाहे वह मुस्लिम लीग पार्टी के साथ संबंध रखते हैं परन्तु जो इमरान खान सरकार ने नवजोत सिद्धू के साथ मिलकर करतारपुर रास्ता खोला है उसके लिए दुनिया भर के सिख उनकी प्रशंसा करते हैं। 1947 के विभाजन के बाद दोनों देशों के बिछड़े परिवार भी इस रास्ते का लाभ लेते हुए एक-दूसरे को मिल रहे हैं। बताने योग्य है कि पहले बैसाखी, गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व, गुरू अर्जुन देव जी के शहादत पर्व और महाराजा रणजीत सिंह की बरसी मौके ही सिख श्रद्धालुओं के जत्थे पाक जाते थे परन्तु अब श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व मौके 9 अक्तूबर को चूना मंडी लाहौर में गुरुपर्व मनाने के लिए, गुरु नानक देव जी का ज्योति ज्योति दिवस (29 सितम्बर) को गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में मनाने के लिए और शौर्यगाथा ननकाना साहिब 21 फरवरी को मनाने के लिए भी सिख श्रद्धालुओं के जत्थे पाकिस्तान जा सकेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News