किसान आंदोलन समाप्त करवाने की सरकार को करनी चाहिए पहल - मनजीत सिंह जीके

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 07:31 PM (IST)

नई दिल्ली: जागो पार्टी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने किसान मोर्चे पर दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की मांगों पर सहानुभूति से विचार करके किसान आंदोलन को समाप्त करवाने की सरकार को पहल करनी चाहिए। यदि किसान ने अन्न का उत्पादन बंद कर दिया तो देश में भूखमरी फैल जाएगी। जो कि देश की तरक्की में बड़ी बाधा बन सकती हैं। गुरु नानक साहिब ने खुद खेती की थी, इसलिए पंजाब का बड़ा तबका खेती करने को अपनी जरूरत और शान का प्रतीक समझता है। 

जीके ने कुंडली तथा गाजीपुर बार्डर पर किसानों से मुलाकात के दौरान उनकी माँगों तथा जरूरतों की जानकारी भी एकत्र की। जीके ने कहा कि  जागो पार्टी की किसान आंदोलन में लगी टीमों द्वारा किसानों की जरूरत की वस्तुओं को पिछले कई दिनों से लगातार उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिसमें खाने-पीने की वस्तुओं के साथ कंबल तथा दवाइयाँ आदि शामिल हैं। देश के गृहमंत्री अमित शाह के साथ 2 नवंबर को हुई मुलाकात में साफ कहा था कि सरकार को किसानों के साथ संवाद करना चाहिए और प्रधानमंत्री को खुद किसानों की मांगों को देखना चाहिए। इसलिए किसानों तथा सरकार में हो रहें संवाद का जागो पार्टी स्वागत करती हैं।

PunjabKesari

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जीके ने कहा उनके कमेटी अध्यक्ष रहते हुए जब भी किसान आंदोलन के लिए दिल्ली आए, हमेशा किसानों की माँगों को गुरु नानक साहिब के घर से पूरा करने का काम किया था। रोजाना 1 लाख किसानों तक को हमने लंगर छकाने के साथ नहाने और रहने की व्यवस्था करने में कसर नहीं छोड़ी थी। हालांकि सरकार को इससे दिक्कत भी होती थी, पर वह आने-जाने वाली सरकारों की परवाह कर गुरु नानक के घर  से जरूरतमंद की सहायता करनी बंद नहीं कर सकते थे। इसलिए कभी भी किसी आंदोलन को सहयोग देने से मना नहीं किया था। चाहे आंदोलन अन्ना हजारे को हो या बाबा रामदेव का, गुरु नानक के घर से सभी को सहायता दी गई। इसलिए हम आज भी किसानों के साथ खड़े हैं। इनकी जायज मांगों को तुरंत सरकार को मानना चाहिए। खासकर पंजाब में खेती सबसे बड़ा कार्य हैं, इसलिए सरकार को सौहार्द भरे माहौल में मामले को हल करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News