ग्रंथी घर में गुरुद्वारा बना कर करवाता था गलत तरीके से विवाह, सिख जत्थेबंदियों ने जताया विरोध

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 10:28 PM (IST)

अमृतसर (सुमित खन्ना): अमृतसर के गुरु नानकपुरा में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां एक ग्रंथि की तरफ से अपने घर में ही निजी जमीन पर एक गुरुद्वारा साहिब बना कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की हाजिरी में गलत तरीके के साथ विवाह करवाता था। इस सभी मामले बारे पता लगने पर सिख जत्थेबंदियों की तरफ से वहां पहुंच कर मामले की जांच की जा रही है। आजकल की नौजवान पीढ़ी अपने मां-बाप को दरकिनार करके अपनी मर्जी के साथ लवमैरिज कराने में सबसे आगे जा रही है, जिसके चलते लवमैरिज के लिए हाईकोर्ट में सर्टिफिकेट लेने से पहले लड़का-लड़की को गुरुद्वारा साहिब या मंदिर में जाकर फेरे लेने पड़ते हैं। अब हाईकोर्ट की तरफ से सख्त हुक्म हैं कि जितनी देर तक लड़का-लड़की के पारिवारिक मैंबर सहमत न हों, उतनी देर तक गुरुद्वारे या मंदिर में विवाह नहीं हो सकता। इन सभी हुक्मों को छींके टांग कर अमृतसर के गुरु नानकपुरा में एक ग्रंथि सिंह की तरफ से लडके-लडकियों के विवाह धड़ल्ले के साथ करवाए जा रहे थे।

इस पर जब मोहल्ला निवासियों की तरफ से ऐतराज़ जताया गया और कुछ सिख जत्थेबंदियों के नेताओं की तरफ से आकर गुरुद्वारा साहब में जांच की गई तो पाया गया कि वास्तविकता में यह ग्रंथि सिंह कुछ पैसों की ख़ातिर गुरुद्वारा साहिब के अंदर लडके -लडकियों के विवाह उनके पारिवारिक सदस्यों की मर्ज़ी से बिना ही करवा रहा है। सिख जत्थेबंदियों के नेता परमजीत सिंह अकाली ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि पिछले कुछ सालों से इस घर में गुरुद्वारा साहब बना कर रखा हुआ है और इस ग्रंथि सिंह की तरफ से लवमैरिज करवाने वाले लडके -लडकियों के आनंद कार्य कुछ पैसों की खातिर यहां करवाए जा रहे हैं, जो कानूनी तौर पर भी गलत है और गुरू साहिबान की मर्ज़ी के भी खिलाफ हैं। 

दूसरी तरफ इस गुरुद्वारा साहिब के ग्रंथी सुरिन्दर सिंह ने कहा कि वह पहले किसी गुरुद्वारा साहिब में ग्रंथी था परन्तु तनख्वाह थोड़ी मिलने करके घर का गुजारा नहीं था होता, इसलिए उस ने अपनी निजी प्रापर्टी में गुरुद्वारा साहब बना लिया गया और कुछ लोगों के बहकावे में आकर इस तरीके के साथ गलत विवाह करवाने शुरू कर दिए। इस दौरान ग्रंथि सिंह ने अपनी गलती का अहसास किया और माफी भी मांगी। दूसरी तरफ़ मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी कश्मीर सिंह ने कहा कि उनको सूचना मिली थी कि इस गुरुद्वारा साहब में गलत तरीके से साथ विवाह हो रहे हैं, जिसके बाद कुछ सिख जत्थेबंदियां भी यहां पहुंची हैं। वह मामले की जांच कर रहे हैं और लिखित दर्खास्त आने के बाद ही पुलिस इस मामले में कार्रवाई करेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Related News

Recommended News