बड़ी लापरवाही: पंजाब में चलती ट्रेन से अलग हुआ इंजन, दांव पर लगी हजारों यात्रियों की जान (Video)

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 02:36 PM (IST)

लुधियाना/खन्ना ( गौतम ) : रविवार को सुबह पटना से जम्मू की तरफ जा रही अर्चना एक्सप्रैस ट्रेन नंबर 12355 का इंजन डिब्बों से दो बार अलग हुआ । पहली बार इंजन बिना डिब्बों के 3 किलोमीटर तक दौड़ा, दूसरी बार फिर करीब 1 किलोमीटर तक दौड़ा । इस दौरान लोगों की जान दांव पर लग गई। पता चलने पर ट्रेन के गार्ड ने ड्राइवर को सूचित कर इंजन रुकवाया । हादसे के कारण ट्रेन की बिजली सप्लाई भी प्रभावित हो गई । लुधियाना स्टेशन पर ट्रेन के मुरम्मत का काम पूरा कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया । 

PunjabKesari

हादसे का पता चलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और मुरम्मत का काम पूरा करवा कर ट्रेन को रवाना किया गया । मिली जानकारी के अनुसार पटना से जम्मू की तरफ जाने वाली ट्रेन अंबाला से चंडीगढ होते हुए सरहिंद पहुंची तो वहं पर ट्रेन की पावर बदली गई । लेकिन ट्रेन जैसे ही समराला के पास पहुंची तो हादसा हो गया । मौके पर मौजूद मैकनिकों ने बताया कि इंजन व डिब्बों के बीच कपलिंग टूटने  के कारण हादसा हुआ । लेकिन समय के रहते पता चलने के कारण एक बड़ा हादसा टल गया  क्योंकि  किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों को इस रास्ते से डायवर्ट कर चलाया जा रहा है और सिंगल लाइन होने के कारण अधकितर ट्रेनें इस रूट से चल रही है । एक दम ट्रेन रुकने के कारण पीछे से आ रही ट्रेनों को रोका गया। ड्राइवर की सर्तकता के कारण एक बड़ा हादसा होने से बचाव हो गया और सैंकड़ों लोगों की जान बच गई ।

खेतों में खेल रहे बच्चों व पेसैंजर ने ट्रेन से उतर कर मचाया शोर 

ट्रेन में सवार यात्री राकेश राठौर ने बताया कि रास्ते में खेतों में खेल रहे बच्चों ने इंजन को अलग जाते हुए देखा तो उन्होंने शोर मचाया और ट्रेन के डिब्बे एक दम डगमगाने लगे और ट्रेन की स्पीड धीमी हो गई । पता चलने पर एक पैसेजर ने भी नीचे उतर कर शोर मचाया तो ड्राइवर ने इंजन को रोका, तब तक इंजन करीब 3 किलोमीटर तक आगे चल गया । ट्रेन में सवार यात्रियों ने भगवान से प्रार्थना करना शुरू कर दिया । महिलाओं के चिल्लाने पर सभी ने एक-दूसरे के हौसला दिया । 

यात्री सुरेश पडिंत ने बताया कि जैसे ही इस बात का पता चला तो एक दम सभी यात्री घबरा गए । यात्रियों के चेहरे का रंग उड़ गया और एक दूसरे को हौसला देने लगे । सभी ने बचाव के लिए अपने-अपने संपर्कों पर फोन करने शुरू कर दिए, लेकिन जैसे ही ट्रेन रूकी तो सभी ने राहत की सांस ली ।  एक अन्य यात्री रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि जब बच्चे हाथ हिला रहे थे तो उन्होंने समझा कि बच्चे रूटीन में हाथ हिला रहे है, लेकिन जब उन्होंने जोर-जोर से शोर मचाया तो उन्हें इस हादसे का पता चला।  जिस कारण एक दम डिब्बे में अफरा-तफरी मच गई । 

तकनीकी खराबी के कारण हुआ हादसा 

ट्रेन के साथ् चल रहे तकनीकी विभाग के मुलाजिमों ने बताया कि डिबबे की कपलिंग खराब होने के कारण  डिब्बे अलग हो गए, जिन्हें दोबरा जोड़ा गया, लेकिन एक बार अचानक कपलिंग उखड़ गई और उसे फिर जोड़ कर चलाया गया । इस कारण डिब्बों को बिजली सप्लाई करने वाला सिस्टम भी उखड़ गया  और सप्लाई बंद हो गई । लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर सप्लाई को चलाया गया ।  

आला अधिकारियों ने गठित की कमेटी 

मिली जानकारी के अनुसार पता चलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और इस मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि किन कारणों से कपलिंग टूटी है और इसमें किस की लापरवाही है । अगर किसी की लापरवाही सामने आई तो उस हिसाब से बनती कार्रवाई होगी ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News