पाकिस्तान में शहीद उधम सिंह का शहीदी दिवस मना उन्हें किया याद

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 08:25 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पाकिस्तान में वीरवार को दूसरी बार अमर शहीद उधम सिंह का 80वां शहीदी दिवस मनाया गया। लाहौर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के डैमोक्रैटिक हॉल में वीरवार दोपहर के समय शहीद भगत सिंह मैमोरियल फाऊंडेशन पाकिस्तान की तरफ से आयोजित 80 वें शहीद दिवस समागम की अध्यक्षता पाकिस्तान सुप्रिम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट व फऊंडेशन के संरक्षक एडवोकेट अब्दुल राशिद कुरैशी ने की। श्रद्घांजलि समारोह के बाद कैंडल मार्च निकाल शहीद उधम सिंह को याद किया गया।

PunjabKesari

इस अवसर पर शहीद भगत सिंह मैमोरियल फाऊंडेशन के चेयरमैन इम्तयाज राशिद कुरैशी ने अमर शहीद उधमसिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर समारोह को संबोधिथ करते हुए कहा कि शहीद उधमसिंह का जन्म 26 दिसंबर 1899 को वर्तमान भारत के पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम कस्बे में हुआ था। उधमसिंह ने 13 अपैल 1919 को जलियांवाला बाग में हुए कत्लेआम का बदला लेने के लिए जलियांवाला बाग के आरोपी माइकल ओ डायर को 13 मार्च 1940 को उसी की जमीन पर जाकर मारा। मारने के बाद उधमसिंह ने वहां से भागने की कोशिश नहीं की, बल्कि गिरफ्तारी दे दी। उन पर मुकदमा चला ओर चार जून 1940 को उन्हें हत्या का दोषी ठहराया गया। 31 जुलाई 1940 को उन्हें पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। 

उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह की ही तरह शहीद उधम सिंह का स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए हंसते हंसते अपने प्राणों कीआहुति दे दी। हमें उनके जीवन से देशभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए। आज हम जो आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं, वो इन्हीं अमर शहीदों की देन है। इस अवसर पर रजा जुल्करैन, सैयद मंजूर अली, सैयद अलमस हैदर, मोहम्मद बशीर, जलील अहमद खान, मोहम्मद इकबाल मुगल, अशरफ चीमा, कमर अंजुम इंकलाबी, जलील अहमद सहित भारी संख्या में वकील व लाहौर के गणमान्य लोग उपस्थित हो शहीद उधम सिंह को श्रद्घांजलि अर्पित की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News