पंजाब में कहर बरपा रही गर्मी, इस जिले में सबसे अधिक रहा तापमान

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 02:23 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा) : पंजाब में श्री मुक्तसर साहिब जिला भीषण गर्मी के कारण राज्य के अन्य शहरों की तुलना में सबसे गर्म जिला रहा अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बठिंडा 46.8, पठानकोट 44.8, पटियाला 44.3, लुधियाना 45.5, अमृतसर 46.1, गुरदासपुर 45.7, बरनाला 46.4, फिरोजपुर 46.9, फरीदकोट 45.4, गुरदासपुर 45.7, होशियारपुर 46.1, जालंधर 46.2, मोगा 46.1, नूर महिल 45.6, रोनी 44.4 और रोपड़ 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

गौरतलब है कि इन शहरों में तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा लेकिन ऐसा लग रहा था कि पारा 50 डिग्री सेल्सियस को छू गया है। बारिश न होने से धरती शुष्क हो गई और हवाएं गर्म हो गईं। चंडीगढ़ मौसम विभाग के प्रभारी डॉ. मनमोहन सिंह ने पंजाब केसरी से बात करते हुए कहा कि इस बार भीषण गर्मी का मुख्य कारण बारिश का न होना है। बारिश न होने से धरती सूख गई है। पृथ्वी की शुष्कता हवा को गर्म करती है, जिससे तापमान पहले से कहीं अधिक बढ़ जाता है। पारा भी 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। उन्होंने यह जानकारी भी सांझा की कि राजस्थान से पंजाब में प्रवेश करने वाली गर्म हवाओं ने भी पंजाब को गर्म करना शुरू कर दिया है, जिससे तापमान में भी वृद्धि हुई है।

क्या कहते हैं पी.ए.यू. मौसम विभाग के प्रभारी
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के प्रभारी डॉ. पी.के. किंगरा ने संपर्क करने पर कहा कि इस बार भीषण गर्मी के पीछे मुख्य कारण पश्चिमी चक्रवात का सरगर्म न होना है, जिससे बारिश नहीं हुई। काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। अन्य प्रमुख कारणों में ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ता प्रदूषण शामिल हैं।

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब और पंजाब के आसपास के पहाड़ी इलाकों में 30 से 40 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News