DRI के हाथ लगी बड़ी सफलता, इतने करोड़ की हेरोइन सहित तस्कर गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 10:20 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): हेरोइन तस्करी के केसों में बड़े-बड़े केस बनाने वाली डी.आर.आई. (डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस) ने एक लंबी ब्रेक के बाद फिर से हेरोइन तस्करों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार एडिशनल कमिश्नर नीतिन सैनी के निर्देशानुसार डी.आर.आई. की टीम ने स्थानीय सौ फुटी रोड पर हेरोइन की डिलीवरी करने जा रहे एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है, जिसके कब्जे से 264 ग्राम हैरोइन मिली है। इसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कीमत 1.80 करोड़ रुपए के लगभग मानी जा रही है।डी.आर.आई. की इस कार्रवाई से पुलिस थाना बी-डिवीजन की लापरवाही भी सामने आ गई है, क्योंकि सौ फुटी रोड का इलाका पुलिस थाना बी डिवीजन के इलाके में आता है और यह रोड एक व्यस्त रोड है। वहीं डी.आर.आई. की टीम ने गिरफ्तार किए गए तस्कर के अन्य साथियों की तलाश में भी छापेमारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में हेरोइन तस्करी के एक बड़े गैंग का पर्दाफाश होने की पूरी संभावना है।

पाकिस्तान से आई थी हैरोइन की खेप

पकड़े गए तस्कर ने खुलासा किया है कि उसने हेरोइन की खेप को पाकिस्तान से मंगवाया था। जिस तस्कर ने बॉर्डर पार से खेप को मंगवाया है, उसकी गिरफ्तारी के लिए भी विभाग की तरफ से छापेमारी की जा रही है। वहीं डी.आर.आई. की इस कार्रवाई से यह भी साबित हो चुका है कि बॉर्डर पर अभी भी हेरोइन की सप्लाई बादस्तूर जारी है और सरहद पार से ड्रोन के जरिए भेजी गई हेरोइन आसानी के साथ तस्करों तक पहुंच रही है और तस्कर हेरोइन को शहरों में सप्लाई कर रहे हैं।

माह पहले एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर पकड़ी थी 1.52 करोड़ की विदेशी करंसी 

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की बात करें तो विभाग की टीम ने अभी एक महीना पहले ही अमृतसर के एस.जी.आर.डी. इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दुबई जा रहे यात्रियों से 1.52 करोड़ रुपए की विदेशी करंसी पकड़ते हुए हवाला रैकेट का पर्दाफाश किया था। यह राशि कुरियरों के जरिए दुबई पहुंचानी जानी थी और इसके बदले में दुबई से दो नंबर का सोना स्मगल करना था। जिन तस्करों को डी.आर.आई. की टीम ने गिरफ्तार किया था, वह कस्टम विभाग के चक्रव्यूह को तोड़ चुके थे और कस्टम विभाग को चकमा दे चुके थे, लेकिन डी.आर.आई. की टीम ने पुख्ता सूचना के आधार पर तस्करों के इरादों को नाकाम कर दिया।

डी.आर.आई. अमृतसर यूनिट के कुछ बड़े केस

-वर्ष 2017 के दौरान डी.आर.आई. की टीम ने अमृतसर बॉर्डर पर 102 किलो हेरोइन को जब्त किया था जो उस समय की सबसे बड़ी खेप मानी गई थी।
-वर्ष 2015 के दौरान डी.आर.आई. की टीम ने अमृतसर बॉर्डर पर ही एक बी.एस.एफ. के जवान व तस्कर सहित 75 किलो हेरोइन की खेप को जब्त किया था।
-वर्ष 2012 के दौरान डी.आर.आई. की टीम ने इंटरनेशनल रेल कारगो पर पाकिस्तान से आने वाली मालगाड़ी से 22 किलो हेरोइन व दो कुलियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया था।
-डी.आर.आई. की टीम ने फिरोजपुर बॉर्डर पर बी.एस.एफ. के डिफ्यूजड बंकर से 22 किलो हेरोइन की खेप पकड़ी थी और एक सरपंच व तीन तस्करों को गिरफ्तार किया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News