सावधान! सर्दियों में खतरनाक साबित हो सकता है हाई ब्लड प्रैशर

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 10:45 AM (IST)

जालंधर(रत्ता): मौसम बदलने के साथ-साथ वैसे तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन सर्दियों का मौसम कुछ लोगों के लिए बहुत बुरे अनुभव लेकर आता है। सर्दियों में श्वास रोगियों के अतिरिक्त सबसे बुरा हाल हाई ब्लड प्रैशर से पीड़ित रोगियों का होता है, इसलिए हाई ब्लड प्रैशर के रोगी सर्दियों के मौसम में अगर अपना ध्यान नहीं रखते तो उनके लिए सर्दियां खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। मानव शरीर की प्रत्येक कोशिका का पोषण /ऑक्सीजन की आपूर्ति धमनियों के जरिए प्रवाहित होने वाले रक्त द्वारा होता/ होती है तथा महाधमनियों में रक्त पहुंचाने का कार्य हृदय करता है। इस क्रिया के लिए हृदय फोर्स के साथ रक्त को महाधमनियों में पहुंचाता है, जिससे धमनियों में रक्त का एक दबाव बनता है और उसी दबाव को ब्लड प्रैशर कहा जाता है। 

सर्दियों में तापमान में कमी आ जाने के कारण व्यक्ति के शरीर में नाड़ियां सिकुड़ जाती हैं जिससे रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है। नाड़ियों में रक्त के प्रवाह को ठीक रखने हेतु हृदय को अधिक प्रैशर लगाना पड़ता है, जिससे पहले से ही हाई ब्लड प्रैशर वाले रोगी को और समस्या हो जाती है। सर्दियों में ब्लड प्रैशर बढ़ने का एक कारण रक्त का गाढ़ा होना भी होता है। हाई ब्लड प्रैशर के कुछ खास लक्ष्ण न होने के कारण इसे साइलैंट किलर भी कहा जाता है। आम तौर पर व्यक्ति जब किसी अन्य बीमारी के कारण डाक्टर के पास जाता है तो उसे वहां पता चलता है कि उसका ब्लड प्रैशर हाई है। 

हाई ब्लड प्रैशर के यह हो सकते हैं लक्ष्ण 
सिरदर्द रहना, चक्कर आना, नजर प्रभावित होना, सांस में घुटन, उलटी आना, थकावट रहना।

इन बातों का रखें ध्यान
खाने में एक्स्ट्रा नमक न डालें, शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं, नियमित दवाई का सेवन करें, शराब, ध्रूमपान का त्याग करें, घर के अंदर सैर एवं योगा करें, तनाव मुक्त रहें, पापड़, अचार का सेवन कम करें। 

इनोसैंट हार्ट्स मल्टी स्पैशलिटी अस्पताल के फिजीशियन डा. चंद्र बौरी का कहना है कि सर्दियों में हाई ब्लड प्रैशर रोगियों को इसलिए भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि ठंड की वजह से शरीर में पसीना नहीं निकलता और शरीर में नमक का स्तर बढ़ जाता है। सर्दियों में गर्मियों की तुलना में दवाई की डोज भी कई बार बढ़ानी पड़ती है, इसलिए डाक्टर से आवश्यक परमार्श करें। सर्दियों में हाई ब्लड प्रैशर के कारण ही हार्टअटैक व अधरंग के मामले काफी बढ़ जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Reported By

Bhupinder Ratta

Recommended News

Related News