हिन्दू नेता बग्गा हत्याकांड : NIA ने बब्बर खालसा के आरोपियों पर रखा ईनाम

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 02:37 PM (IST)

लुधियाना : इसी वर्ष 13 अप्रैल को नंगल में हिन्दू नेता विकास प्रभाकर बग्गा की हुई हत्या की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी एन.आई.ए. ने विदेश से कॉन्ट्रेक्ट किलिंग करवाने वाले बब्बर खालसा के 2 आरोपियों पर 10-10 लाख की रकम ईनाम के तौर पर रखने की घोषणा की है।

पंजाब में पिछले कुछ वर्षों दौरान कई धार्मिक नेताओं की हत्या के मामले सामने आ चुके हैं जिनमे रिटायर्ड ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा, आर.एस.एस. नेता रविंदर गोसाईं, अमित शर्मा, शिवसेना नेता दुर्गा प्रकाश गुप्ता, डेरा प्रेमी पिता-पुत्र सतपाल और रमेश, पास्टर सुल्तान मसीह के नाम शामिल हैं। एक के बाद एक हुई इन हत्याओं के बाद पंजाब पुलिस ने इन मामलों में संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था, उधर इसी वर्ष अप्रैल माह में नंगल के हिन्दू नेता विकास प्रभाकर बग्गा की हुई हत्या को भी कॉन्ट्रेक्ट किलिंग मानते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी एन.आई.ए. ने इस हत्याकांड की जांच अपने हाथों में ले ली थी।

हालांकि पुलिस ने इस हत्या को अंजाम देने वाले मनदीप मंगी और सुरिंदर रिंका को घटना के 72 घंटों के भीतर ही काबू कर लिया था और खुद डी.जी.पी. गौरव यादव ने इसकी जानकारी देते हुए स्पष्ट किया था की इस कत्ल के तार विदेश से जुड़े हुए हैं और पुर्तगाल में बैठे आतंकी संगठन बबर खालसा के हैंडलरों ने इस वारदात को अंजाम दिलवाने की साजिश रची थी।

उधर वारदात के 10 दिन बाद पुलिस ने हत्या में संलिप्त तीसरे आरोपी गुरप्रीत गोरा को भी गिरफ्तार कर लिया था जिसके बाद हुई जांच के बाद अब एन.आई.ए. ने विदेश (पुर्तगाल) से इस कॉन्ट्रैक्ट किलिंग की साजिश रचने वाले बब्बर खालसा के हरजीत लाडी और कुलबीर सिंह को मामले में नामजद करने के बाद दोनों पर 10-10 लाख के ईनाम की घोषणा की है। बता दें कि आरोपी हरजीत लाडी नवांशहर का रहने वाला है और पिछले कुछ वर्षों से पुर्तगाल से आतंकी संगठन बब्बर खालसा के हैंडलर के रूप में काम कर रहा है।

वहीं कुलबीर सिंह जो हरियाणा के यमुनानगर का रहने वाला है, वह भी देश से भाग चुका है और लाडी के साथ मिलकर पंजाब में बब्बर खालसा के लिए कॉन्ट्रैक्ट किलिंग की वारदातों को अंजाम दे रहा है। दोनों आरोपियों का रिकॉर्ड छान रही पंजाब पुलिस और एन.आई.ए. द्वारा जब इनके नाम पर ईनाम की राशि की घोषणा की गई तो दोनों आरोपियों द्वारा सोशल मीडिया पर आकर इस हत्याकांड की जिम्मेदारी लेने का मामला भी सामने आया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News