राहत: होशियारपुर से सात महीने बाद सीधे दिल्ली बस स्टैंड तक जाने लगी रोडवेज की बसें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 10:12 AM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बीते लगभग 8 महीने से भारी आर्थिक संकट झेल रही पंजाब रोडवेज के लिए अब दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली बस स्टैंड तक बसों को चलाने की अनुमति मिलते ही मंगलवार को होशियारपुर बस स्टैंड से 7 महीने बाद पहली बार सीधे नई दिल्ली बस स्टैंड तक जाने के लिए पंजाब रोडवेज की बसें चलने से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना गाइडलाइन के हिसाब से अनुमति से साफ तौर पर कहा गया है कि दिल्ली तक जाने वाली बसों को दिल्ली बस स्टैंड तक तभी आने की अनुमति मिलेगी जब बस में 50 फीसदी यानि क्षमता से आधी सीटों पर ही सवारी बैठी होगी।

पंजाब रोडवेज के वॉल्वो बसों को है अभी इंतजार
पंजाब रोडवेज के लिए गर्मियों के मौसम में वातानुकूलित व वॉल्वो बसों की कमाई का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है, लेकिन इस बार गर्मियों में वातानुकूलित व वॉल्वो बसें संचालित ही नहीं की जा सकी हैं। कोरोना संक्रमण काल में अनलॉकिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब सरकार ने वातानुकूलित व वॉल्वो बसों का संचालन को लेकर पी.आर.टी.सी.बसों को शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है, जिसके बाद पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (पीआरटीसी) की तरफ से वॉल्वो बस का संचालन शुरू कर दिया गया है। पंजाब रोडवेज अब दिल्ली के इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) तक वॉल्वो बसों के संचालन के लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइन का इंतजार कर रही है। 

होशियारपुर डिपो सभी 6 वॉल्वो बसों के पहिए हैं थमें 
पंजाब रोडवेज के होशियारपुर डिपो में इस समय कुल 92 बसोंका फ्लीट है जिसमें इस समय कुल 6 वॉल्वों बस है। सरकार की तरफ से सर्दियों में वोल्वो बस का संचालन शुरू करने की अनुमति दे भी दी जाएगी तो भी रोडवेज को कोई राहत नहीं मिल सकेगा। मार्च महीने के बाद से ही पंजाब रोडवेज की वॉल्वो बसें वर्कशॉप में ही खड़ी हैं और उनका संचालन नहीं किया जा रहा है। ऋण पर खरीदी गई इन वॉल्वो बसों की किस्ते दे पाना भी अब पंजाब रोडवेज प्रबंधन के लिए एक चुनौती बना हुआ है।

एन.आर.आई.पैसैंजर की सर्दियों में भी रहती है वॉल्वो बस पहली पसंद
पंजाब रोडवेज की तरफ से भी साधारण बसों के बाद दिल्ली रूट पर वॉल्वो बसों का संचालन शुरू करने की कवायद आरंभ कर दी गई है। हालांकि इस बार सर्दियों के मौसम में अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बंद रहने की वजह से एन.आर.आई. भी पंजाब नहीं लौट रहे हैं और स्थानीय लोग भी सर्दियों के मौसम में वातानुकूलित वॉल्वो बस में सफर करने को अधिमान नहीं देते हैं। ऐसे हालातों में पहले ही आर्थिक तंगी झेल रही पंजाब रोडवेज के लिए वोल्वो बसों का संचालन कोई आर्थिक राहत नहीं दे सकेगा। हालांकि पंजाब रोडवेज की अफसरशाही इस बात को लेकर आशावान है कि दिल्ली रूट पर अरसे के बाद बस सेवा शुरू हो रही है और ऐसे में अगर वॉल्वो बस का संचालन भी साथ में शुरू किया जाता है तो संभव है कि यात्री वॉल्वो बस में सफर करने में अपनी रूचि दिखाएं।

जम्मू-कश्मीर रूट छोड़ आज से दिल्ली रूट पर चलने लगी है बसें: जी.एम.बग्गा 
संपर्क करने पर पंजाब रोडवेज होशियारपुर डिपो के जनरल मैनेजर रंजीत सिंह बग्गा ने बताया कि जम्मू-कश्मीर रूट को छोड़ उच्चाधिकारियों की तरफ से अनुमति मिलते ही 50 फीसदी सवारियों के साथ आज मंगलवार से करीब 7 महीने बाद रोडवेज की साधारण बसें चलने लगी है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही दिल्ली रूट पर वॉल्वो बसों को भी चलाने की अनुमति जारी कर देगी। होशियारपुर व आसपास के गांवों में रहने वाले एन.आर.आई.दिल्ली एयरपोर्ट तक जाने के लिए सर्दी व गर्मी के मौसम में भी वॉल्वो बसों में यात्रा करना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News