'दयाल सिंह ईवनिंग' कॉलेज का नाम बदलने को लेकर फिर पनपा विवाद,खैहरा का ट्वीट

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़ः दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'दयाल सिंह ईवनिंग' कॉलेज का नाम बदलने को लेकर एक बार फिर से नया विवाद शुरू हो गया है। आप नेता सुखपाल खैहरा ने ट्वीट कर इसकी निंदा की है। खैहरा ने लिखा है कि यह अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर एक और उल्लंघन है। पाकिस्तान ने लाहौर स्थित इस कालेज का नाम नहीं बदला तो हमारी सरकार ऐसा क्यों कर रही है? 

 

स्मरण रहे कि 25 अप्रैल को कॉलेज में हुए एक प्रोग्राम के बैनर की तस्वीर सामने आई है, जिसमें कॉलेज का नाम वंदेमातरम दयाल सिंह कॉलेज लिखा गया है। बैनर सामने आने के बाद एक बार फिर से कॉलेज के नाम को लेकर हंगामा शुरू हो गया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के जनरल सेक्रेटरी मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि कॉलेज के चेयरमैन और डीयू के वाइस चांसलर कॉलेज का नाम बदलने की साजिश कर रहे हैं और दोनों को तुरंत हटाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संसद में देश को भरोसा दिलाया था कि कॉलेज का नाम नहीं बदला जाएगा। इस बयान के बाद भी कॉलेज का नाम क्यों बदला जा रहा है?

 

कुछ महीने पहले कॉलेज की गवर्निंग बॉडी ने एक प्रस्ताव पास कर यूनिवर्सिटी के पास भेजा और कॉलेज का नाम वंदे मातरम महाविद्यालय करने का फैसला किया गया था लेकिन नाम बदलने को लेकर उठे विवाद के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संसद को बताया था कि सरकार ने कॉलेज का नाम बदलने का कोई फैसला नहीं लिया है। कॉलेज का नाम बदलने के फैसले पर रोक लगा दी गई थी। 25 अप्रैल को कॉलेज में हुए एक प्रोग्राम के लिए तैयार किए गए बैनर में कॉलेज का दूसरा नाम लिखा गया। वहीं कॉलेज सूत्रों का कहना है कि अभी नाम नहीं बदला गया है और कॉलेज की गवर्निंग बॉडी का प्रपोजल यूनिवर्सिटी की इग्जेक्यूटिव काउंसिल में नहीं लाया गया है। जब तक इसकी मंजूरी नहीं मिलती, तब तक नाम नहीं बदला जा सकता। सिरसा का कहना है कि कालेज के चेयरमैन और दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर की साजिशों से वे हैरान हैं। इन दोनों ने एक साजिश रच कर दयाल सिंह कालेज का नाम बदल कर वंदेमातरम दयाल सिंह कालेज रखा है। उन्होंने कहा कि वे कॉलेज चेयरमैन और वीसी की शिकायत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से करेंगे और कॉलेज का नाम नहीं बदलने देंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News