आज से बदलेगा मौसमः बारिश-तूफान को लेकर जारी हुआ इतने दिनों का Alert

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 09:21 AM (IST)

जालंधर: जिस कदर गर्मी का कहर बढ़ रहा है उससे अप्रैल महीने में ही जून की भीषण गर्मी का अहसास होने लगा है, जिससे जनता का हाल-बेहाल है। ऐसे में मौसम विभाग द्वारा अगले 3 दिन तक बारिश की संभावना जताई गई है, जोकि गर्मी से राहत प्रदान करेगी। मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में अगले 2 दिन तक ऑरेंज अलर्ट बताया गया है।



इस दौरान बारिश के साथ तूफान आने का भी अनुमान जताया गया है, वहीं मूसलधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया। विभागीय जानकारी के मुताबिक गर्मी से राहत का यह क्रम रविवार तक जारी रहेगा। क्योंकि 26-27 को औरज अलर्ट बताया गया है जबकि 28 अप्रैल को यैलो अलर्ट घोषित किया गया है, जिसके चलते 3 दिन  तक बारिश होने की संभावना है। इसी क्रम में 29 अप्रैल को पंजाब ग्रीन जोन में आ जाएगा। वहीं विशेषज्ञों का कहा है कि इस दौरान ओलावृष्टि होने की भी संभावना है क्योंकि पंजाब में मौजूदा समय में  ल रहा, मौसम कई तरह के बदलाव का संकेत दे रहा है।

sudden change in weather in punjab

इसका ताजा उदाहरण पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि के दौरान सामने आया था। गत रोज तेज ओलावृष्टि हुई थी व मौसम को देखकर ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था कि पंजाब में ओले पड़ सकते हैं। एकाएक हो रहे बादलाव के चलते ओलावृष्टि की संभावना को मुख्य रखना चाहिए।इस समय पंजाब के कई हिस्सों में पारा 40 के पार पहुंच चुका है। वहीं कुछ दिनों के औसत अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सैल्सियस की बढ़ौतरी दर्ज हुई है। इसी क्रम में न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री दर्ज किया गया है। विभागीय जानकारों का कहना है कि 3 दिनों के बाद आकड़ों में बदलाव हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News