IAS अपर्णा स्कूली छात्राओं को देंगी इजराइल मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 07:24 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): स्कूली छात्राओं को सशक्त बनाने के उदेश्य से डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने एक बेहतरीन पहल की शुरूआत की है। डी.सी. सुरभि ने महिला दिवस पर इजराइल मार्शल आर्ट प्रशिक्षण प्रोग्राम कराव मागा की शुरुआत करवाई जोकि समाज विरोधी तत्वों से बचाव के लिए आत्म रक्षा और लड़कियों के समग्र व्यक्तित्व विकास में सहायक सिद्ध होगा। स्कूली छात्राओं को अपर्णा एम.बी. (आई.ए.एस. अंडर प्रशिक्षण) जोकि एक प्रमाणित कराव मागा इंस्ट्रक्टर भी हैं और उनकी टीम द्वारा बुनियादी ब्लाक तकनीकों के सबन्ध में प्रशिक्षित किया जाएगा। डी.सी ने कहा कि लड़कियों की सुरक्षा पंजाब सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रोग्राम में सरकारी स्कूलों की सभी छात्राओं को कराव मागा मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

परीक्षाओं के बाद पूरी तरह से शुरू होगी ट्रेनिंग

डी.सी ने कहा स्कूलों में परीक्षा समाप्त होने के उपरान्त इसको पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा। यह कवर बेसिक सेल्फ डिफेंस तकनीक बहुत प्रभावी और व्यावहारिक हैं और लड़कियां किसी भी तरह के खतरे से खुद को बचाने के लिए इन्हें आसानी से लागू कर सकती हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस आत्म-सुरक्षा से लड़कियों का सशक्तिकरण होगा और उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

 निजी स्कूल भी प्रशासन से कर सकते हैं संपर्क

आई.ए.एस अपर्णा एम.बी ने कहा कि यह कार्यक्रम न केवल एक लड़की को एक हमलावर से अपनी रक्षा करना सिखाएगा बल्कि उसे ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए मानसिक इच्छाशक्ति भी देगा। उन्होंने कहा कि निजी शिक्षण संस्थान भी छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में लड़कियों को उनके स्कूलों में पढ़ाने के लिए विशेष टीमें भी तैयार की जाएंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News