लोकसभा के तुरंत बाद निगम चुनावों में बनेंगे नए-नए समीकरण, बदल सकता है वार्डबंदी का नक्शा

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 11:16 AM (IST)

जालंधर  (खुराना): इन दिनों चल रहे लोकसभा उपचुनाव के तुरंत बाद निगम चुनावों में भी शहर में नए नए समीकरण बनने जा रहे हैं । फिलहाल निगम चुनावों की बात करें तो जालंधर निगम की वार्डबंदी लगभग तैयार है जिसे चुनाव खत्म होने के बाद डीलिमिटेशन बोर्ड की बैठक में पास किया जाएगा और उसके बाद नोटिफिकेशन करके चुनाव करवाए जाएंगे । 

चर्चा है कि अब कई विधानसभा क्षेत्रों की वार्डबंदी दोबारा हो सकती है क्योंकि आप में शामिल हुए नेताओं के हिसाब से भी कई वार्डों को एडजस्ट करने की जरूरत पड़ेगी । खास बात यह है कि इस बार जालंधर निगम के अधिकारियों ने वार्डबंदी का जो प्रारूप तैयार किया है , उसमें आम आदमी पार्टी के नेताओं की ही भूमिका रही है और कांग्रेस के किसी नेता को वार्ड बंदी के नए नक्शे के निकट भी फटकने नहीं दिया गया । 

आप में आने वाले दूसरी पार्टीयों के नेताओं को निगम चुनावों में एडजस्ट करना भी आम आदमी पार्टी के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होगी परंतु पार्टी नेतृत्व का सारा ध्यान इस समय लोकसभा उपचुनाव पर ही टिका हुआ है जिसे विपक्षी पार्टियों ने भी प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाया हुआ है । अब देखना है कि सरकारी अधिकारी दोबारा वार्डबंदी तैयार करने में कितना वक्त लगाते हैं और किस किस को एडजस्ट करने के लिए क्या क्या बदलाव किए जाते हैं । 

आप में शामिल हुए कई पूर्व पार्षद फिर टिकटों के दावेदार

पूर्व कांग्रेसी विधायक सुशील रिंकू के आप में चले जाने और लोकसभा हेतु उम्मीदवार बनने के बाद कई  पूर्व पार्षदों ने कांग्रेस और अन्य पार्टियों का दामन छोड़कर आप ज्वाइन कर ली  थी ।  माना जा रहा है कि इन पूर्व पार्षदों में से कई तो अब दोबारा निगम चुनावों में पार्षद पद के दावेदार हैं और उन्हें टिकटों  संबंधी आश्वासन भी मिले हुए हैं इसलिए आने वाले चुनावों में आप नेतृत्व के लिए टिकट वितरण बहुत बड़ी समस्या होगी ।

हरशरण कौर  हैप्पी, लखबीर सिंह बाजवा, राधिका पाठक , बबीता वर्मा जैसे कई पूर्व पार्षद अब आप नेतृत्व को आगामी चुनावों में एडजस्ट करने पड़ेंगे। ऐसे में इन वार्डों में सक्रिय ‘आप'  के पुराने वर्कर और दावेदार कहां जाएंगे यह प्रश्न भी एक पहेली बना हुआ है ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News