ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों के लिए अहम खबर, पंजाब सरकार ने जारी की यह सुविधाएं

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 10:14 PM (IST)

पंजाब डेस्क:  पंजाब निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से चंडीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर दफ्तर में आयोजित एक रोजा कपैसिटी बिल्डिंग कम ट्रेनिंग वर्कशाप में मुख्य मेहमान के रूप में  स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा शिरकत हुए। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के 23 जिला अस्पतालों और 03 मेडिकल कॉलेजों फरीदकोट, अमृतसर साहिब और पटियाला में स्ट्रोक रेडी यूनिट स्थापित की जा रही हैं। इन यूनिटों में ब्रेन अटैक या ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों का तुरंत इलाज किया जाएगा।

PunjabKesari

पंजाब में हाइपरटेंशन, जिसे आम बोलचाल में हाई ब्लड प्रेशर भी कहा जाता है, के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है और इनमें से 50 फीसदी मरीजों को पता ही नहीं चलता कि उन्हें हाइपरटेंशन है। उन्होंने कहा कि ब्रेन स्ट्रोक हाइपरटेंशन के कारण होने वाली बेहद गंभीर और घातक स्थिति है, जिससे हर 30 मिनट में एक मरीज की मौत हो जाती है। इसके अलावा इस रोग से रोगी का शरीर लकवाग्रस्त भी हो सकता है। पंजाब सरकार द्वारा आम लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के वायदे को दोहराते हुए जौड़ामाजरा ने कहा कि अब तक इस बीमारी का इलाज गरीब लोगों की पहुंच से बाहर था और अब इन यूनिटों को स्थापित करने पर लगभग 30000/- रुपए तक का इंजेक्शन बिल्कुल मुफ्त लगाया जाएगा और मरीज का सीटी स्कैन भी मुफ्त किया जाएगा। इससे ऐसे मरीज की न सिर्फ जान बचाई जा सकती है बल्कि उसके शरीर को लकवे से भी बचाया जा सकता है।

PunjabKesari

इस दौरान सेहत मंत्री ने वर्कशाप  में राज्य के सभी जिलों और मेडिकल कॉलेजों से आए नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस ट्रेनिंग के बाद वे अपने-अपने अस्पतालों में जाकर सेवा में किसी भी प्रकार की कमी न आने दें। इस रोग में स्ट्रोक और रोगी के उपचार के बीच का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इन स्ट्रोक रेडी यूनिटों को अपने नाम के अनुसार रोगी के इलाज के लिए हर समय तैयार रहना चाहिए ताकि ऐसे रोगी को  प्रबंधन की कमी के कारण नुकसान न हो। स्वास्थ्य मंत्री ने सीएमसी लुधियाना के न्यूरोलॉजी विभाग, पीजीआई चंडीगढ़ और एंजल्स पहल की भी सराहना की, जिन्होंने ब्रेन स्ट्रोक के इलाज के संबंध में स्वास्थ्य विभाग, पंजाब के अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद की है।

इस मौके पर सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अजय शर्मा, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. रंजीत सिंह घोत्रा, सहायक निदेशक डॉ. संदीप सिंह गिल, डॉ. जयराज पांडियन, प्रिंसिपल और डीन प्रोफेसर न्यूरोलॉजी, सीएमसी लुधियाना डॉ. धीरज खुराना, प्रोफेसर, न्यूरोलॉजी पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, एंजल्स इनिशिएटिव के राष्ट्रीय प्रमुख विलियम मसीह भी कार्यशाला में उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News