पंजाब में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, जारी हुए ये आदेश

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 09:39 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब में घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली का तोहफा देने पर चरमराई अपनी वित्तीय स्थिति  को संभालने के लिए पावरकॉम ने नया रास्ता निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

रैगुलेटरी कमीशन की मंजूरी के बाद पावरकॉम ने गत अक्तूबर माह में घरेलू व गैर-रिहायशी उपभोक्ताओं को अपना गैर-अधिकृत बिजली लोड नियमित करवाने के लिए स्वैच्छिक घोषणा योजना लागू की थी,  लेकिन इसे उपभोक्ताओं का कोई रिस्पांस नहीं मिला जिसके चलते पावरकॉम ने अब कमीशन से इसको संशोधित करने की मंजूरी प्राप्त कर ली है। पावरकॉम की ओर से कमीशन को दिए गए डाटा में राज्य में 54.15 लाख ऐसे घरेलू उपभोक्ता हैं, जिनका बिजली का लोड 2 किलोवाट तक है। पहले की योजना के अनुसार कोई उपभोक्ता अपना बिजली लोड 100 प्रतिशत तक बढ़ा सकता था, जिसके चलते इस श्रेणी के उपभोक्ता सिर्फ 4 किलोवाट तक ही अपना बिजली बढ़वा सकते थे। 

यदि इस श्रेणी का उपभोक्ता अपना बिजली लोड 10 किलोवाट तक बढ़वाना चाहता था तो वह नहीं करवा सकता था, जिससे बढ़े हुए निश्चित शुल्क को प्राप्त करने में पावरकॉम वंचित रह जाती थी। कमीशन ने पावरकॉम का आग्रह स्वीकार करते हुए 50 किलोवाट मंजूर बिजली लोड वाले घरेलू और 20 किलोवाट मंजूर बिजली लोड वाले गैर-रिहायशी उपभोक्ताओं के लिए बिजली लोड बढ़ाने की 100 प्रतिशत की अधिकतम सीमा को हटा दिया, लेकिन बढ़ा हुआ बिजली लोड 100 किलोवाट से अधिक नहीं होना चाहिए। अब यह योजना अगले 45 दिन तक लागू रहेगी, जिसे और अगले 1 माह के लिए बढ़ाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News