इस एयरपोर्ट से विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए अहम खबर

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 03:02 PM (IST)

अमृतसर (बाठ): अमृतसर से हीथ्रो के रास्ते कनाडा जाने वाले भारतीय यात्रियों को उस समय भारी निराशा हुई जब उन्हें पता चला कि गुरु नगर अमृतसर से यह उड़ान 25 मार्च 2023 से बंद कर दी गई है। अब इस फ्लाइट को इंग्लैंड के गैटविक तक सीमित कर दिया गया है। जहां से वापस कनाडा के किसी बड़े शहर जाने के लिए हीथ्रो एयरपोर्ट लौटना होगा। इस संबंध में फ्लाई इनीटेटिव ग्लोबल के संयोजक संमीप सिंह गुमटाला ने उपरोक्त जानकारी देते हुए कहा कि पंजाबी अमृतसर, कनाडा से अधिक फ्लाइट की मांग करते हैं। 

इस संबंध में भारतीय सांसद गुरजीत सिंह औजला, राघव चड्ढा और विक्रम साहनी द्वारा ट्वीट कर लोगों को लॉलीपॉप दिया जा रहा हैं कि जल्द ही अमृतसर से कनाडा के लिए और उड़ानें शुरू की जा रही हैं। लेकिन इसके उलट कनाडा भारत सरकार के बीच नवंबर 2022 में अधिक फ्लाइट कनाडा से बैंगलोर, चेन्नई दिल्ली, हैदराबाद, कलकत्ता तक चलाने के लिए और इसके बजाय इन शहरों से टोरंटो, मॉन्ट्रियल एडमोंटन, वैंकूवर के लिए उड़ानें चलाने के लिए समझौता किया गया।  उस समय पंजाबियों को लगा कि भारतीय सांसद उन्हें अंधेरे में रखकर झूठी वाह वाही लूट रहे हैं। पंजाबियों के इस समझौते से कनाडा से अमृतसर के लिए और उड़ानें चलाने की इच्छा भी समाप्त हो गई।

एक सर्वे के मुताबिक अमृतसर एयरपोर्ट से साल में 5 लाख से ज्यादा भारतीय सफर करते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा संख्या पंजाबियों की है, जिनके लिए अमृतसर से कनाडा के लिए कोई सीधी फ्लाइट नहीं है। दिल्ली से फ्लाइट लेने के लिए उन्हें पहले दिल्ली एयरपोर्ट के लिए बसों, टैक्सियों से दिल्ली पहुंचना पड़ता है और काफी खर्च और परेशानी के बाद उन्हें दिल्ली से फ्लाइट लेनी पड़ती है और दूसरे देशों की तरह कनाडा के अलग-अलग एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेनी पड़ती है। खासकर बुजुर्गों, बीमारों और बच्चों की स्थिति बेहद दयनीय है। वर्तमान में अमृतसर से प्रतिदिन 52 उड़ानें रवाना होती हैं परन्तु अमृतसर से दिल्ली के लिए फ्लाइटें बहुत ही कम होती हैं। इसलिए दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ाने पकड़ने के लिए अमृतसर हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए उड़ान भरने का जोखिम नहीं लेना चाहता। दूसरी और अमृतसर शहर से अमृतसर हवाई अड्डे तक की सड़क यात्रा बहुत जोखिम भरी है। पूरे पंजाब से इस मार्ग पर अक्सर किसी न किसी पार्टी द्वारा रोष करके सड़क को जाम कर दिया जाता है। भारी ट्रैफिक जाम के कारण अक्सर अमृतसर से फ्लाइट पकड़ना मुश्किल हो जाता है। अमृतसर हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 10 कि.मी. की यात्रा करनी पड़ती है, कभी-कभी इसमें कई घंटे लग जाते हैं। रात के समय सड़क पर स्ट्रीट लाइट का ठीक से काम नहीं करना कई दुर्घटनाओं को जन्म देता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News