यात्रियों के लिए अहम खबर, रेलवे अब उपलब्ध कराने जा रहा यह सुविधा

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 01:19 PM (IST)

पंजाब डेस्क- सफर के दौरान यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे नई व्यवस्था लागू करेगा। अब चंडीगढ़-अंबाला रेलवे स्टेशन से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में अनारक्षित कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कोरोना काल के बाद रेलवे ने ट्रेनों में अनारक्षित कोचों की संख्या कम कर दी थी और उनकी जगह थर्ड ए.सी, थर्ड इकोनॉमी और स्लीपर कोचों की संख्या बढ़ा दी थी, लेकिन त्योहारी सीजन और गर्मी की छुट्टियों के दौरान अनारक्षित और स्लीपर कोचों में लगातार भीड़ का वीडियो वायरल होने के बाद रेलवे ने यह फैसला लिया है, जिसके तहत 2500 से ज्यादा अनारक्षित कोच तैयार किए जा रहे हैं। यह कोच कपूरथला की फैक्टरी में तैयार किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक रेलवे की तरफ से लंबे रूटों की ट्रेनों में एल. एच. बी के 22 और आई. सी. एफ के 24 कोच लगाए जाते हैं। इनमें सभी श्रेणियों के कोच लगे होते हैं। उदाहरण के लिए, चंडीगढ़-लखनऊ सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में थर्ड इकोनॉमी कोचों की संख्या कम करके अनारक्षित कोच लगाए जाएंगे ताकि लोग कम कीमत पर अनारक्षित कोचों में यात्रा कर सकें। रेलवे इन अनारक्षित कोचों में यात्रियों को मोबाइल चार्जर और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करेगा।

अधिकारियों का कहना है कि जिन ट्रेनों में फिलहाल दो अनारक्षित कोच हैं, उनकी संख्या बढ़ेगी। रेलवे ने अनारक्षित कोचों की संख्या कम कर दी है। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे ने विचार किया है कि जिन ट्रेनों में दो अनारक्षित कोच हैं, उनमें चार कोच होंगे और जिन ट्रेनों में एक भी नहीं है, उनमें दो कोच होंगे।

रेलवे ने कोविड-19 दौरान 2020-21 में सभी ट्रेनों से अनारक्षित कोच हटा दिए थे। हालांकि रेलवे ने कुछ ट्रेनों में फिर से अनारक्षित कोच लगाए थे लेकिन उनकी संख्या कम कर दी थी। अब इन्हें फिर से बढ़ाने का फैसला किया गया है। ट्रेनों में अनारक्षित कोच बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है लेकिन यह लंबी प्रक्रिया है, इसमें समय लगेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News