खिलाड़ियों के लिए जरूरी खबर, 1 दशक बाद डाइट मनी में हुई बढ़ौतरी

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 09:57 PM (IST)

लुधियाना  (विक्की): पंजाब खेल विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न खेलों के खेल विंगों में प्रैक्टिस करने आने वाले खिलाड़ियों के लिए यह खबर जरूरी है। दरअसल बदलाव करने के दावे से पंजाब की सत्ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार खिलाड़ियों की डाईट मनी में एक दशक यानि 10 साल बाद मामूली बढ़ौतरी करने जा रही है। इस बारे प्रस्ताव बनाकर खेल विभाग ने वित्त विभाग को मंजूरी के लिए भेजा है। अगर वित्त मंत्री इसे ग्रीन सिगनल दे देते हैं तो करीब 1 दशक बाद खिलाड़ियों की डाईट में कुछ ईजाफा होगा। बताया जा रहा है कि अगर डाईट मनी बढ़ती है तो उसके हिसाब से खिलाड़ियों की डाईट में कुछ बदलाव भी हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक पंजाब खेल विभाग द्वारा अलग-अलग जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के डे-स्कॉलर और रैजिडेंशियल खेल विंग चलाए जा रहे हैं जिसमें करीब 7500 खिलाड़ियों को डाईट दी जा रही है। इसमें डे स्कॉलर खिलाडियों को प्रतिदिन 100 रुपए और रैजिडेंशियल विंगों के खिलाडियों को 200 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से डाईट दी जाती है। अब मौजूदा डाइट में 25 रुपए तक की मामूली बढ़ौतरी की जा रही है। वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद डे-स्कॉलर विंग खिलाडियों के लिए 100 से 125, रेजिडेंशियल के लिए 200 से 225 रुपए हो सकते हैं। बता दें कि अकाली-भाजपा सरकार के समय 2012 में डे-स्कॉलर खिलाडियों की डाइट मनी 60 से 100 और रेजिडेंशियल खिलाडियों की 120 से 200 रुपए की गई थी।

हालांकि खेल प्रेमी भी इस बढ़ौतरी को काफी कम बता रहे हैं। उनका कहना है कि 10 वर्ष पहले खाने पीने की चीजों के जो दाम थे वह अब कई गुणा तक बढ़ चुके हैं। इसलिए सरकार को दामों के ध्यान में रखकर डाईट मनी में बढ़ौतरी करनी चाहिए ताकि खिलाडियों को उचित डाईट दी भी जा सके। लुधियाना में गुरू नानक स्टेडियम के साथ विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों व कालेजों में भी खेल विंग चलाए जा रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक जिले के सभी खेल विंगों में विभिन्न खेलों के 400 के करीब प्रैक्टिस करते हैं जिनको सरकार द्वारा बढ़ाई जा रही मात्र 25 रूपए की डाईट का फायदा मिलेगा।

मंहगाई के दोर में घट रही है डाईट

बात अगर वर्ष 2012 से करें तो डे-स्कालर खिलाडियों को दूध का पैकेट,10 बादाम, 4 अंडे, 4 केले डाईट में मिलते थे। वहीं रैजीडैंशियल खिलाडियों को दूध के 2 पैकेट सुबह-शाम, 4 केले, 4 अंडे, 10 ग्राम बादाम, दलिया, ब्रेड 6 पीस मक्खन और जैम मिलता था। लेकिन मंहगाई बढने के बाद धीरे-धीरे डाइट में मिलने वाला खाना कम होता गया जो कि मौजूदा समय में घटकर डे-स्कॉलर खिलाड़ियों को लिए 1 किलो का दूध पैकेट, 3 केले, 8 बादाम को रखा गया है।

खिलाड़ियों को हर तरह की सहूलत देने के मकसद को ध्यान में रखकर ही काफी वर्ष बाद डाईट मनी में बढ़ौतरी की जा रही है। हमने खिलाड़ियों को मौजूदा समय में मिल रही डाईट मनी को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा है। खिलाड़ियों को सही डाईट मिले यही सरकार का लक्ष्य है। बढ़ौतरी होने वाली डाईट मनी में हर तरह के विटामिन को खिलाड़ियों के आहार में शामिल करने के निर्देश भी जिला स्तर पर अधिकारियों को दिए जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News