श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 12:23 PM (IST)

अमृतसर : श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर सामने आई है। दरअसल, पाकिस्तान सरकार अब ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए भारतीय तीर्थयात्रियों से पांच डॉलर (भारतीय मुद्रा 417.71 रुपये) का प्रवेश शुल्क नहीं लेगी, बल्कि करतारपुर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट 20 डॉलर (भारतीय मुद्रा 1670.85 रुपये) यात्रा खर्च वसूला जाएगा।  इसके साथ ही गुरुद्वारों के रखरखाव के लिए एक राष्ट्रीय सलाहकारकमेटी के गठन की भी घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: पंजाब विजिलेंस की कार्रवाई, रंगे हाथों पकड़ा बिल्डिंग इंस्पेक्टर

यह जानकारी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री रमेश सिंह अरोड़ा ने दी है। उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले हुई बैठक में विदेशी सिख समुदाय से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा साहिबों के निर्माण कार्यों में योगदान देने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि पहले पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए विभिन्न देशों से आने वाले प्रत्येक यात्री से पांच डॉलर का प्रवेश शुल्क लिया जाता था।

यह भी पढ़ें:  Students के अभिभावकों के लिए बेहद अहम खबर, नए Session से पहले जारी हुए निर्देश

संगत ने पाकिस्तान सरकार से इसे बंद करने का अनुरोध किया था। अरोड़ा ने कहा कि बैसाखी के मौके पर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों के दर्शन के लिए जाने वाले भारतीय यात्रियों को बसों के बजाय विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कराए जाएंगे। देश के बंटवारे के बाद पहली बार संगत विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करेगी। 13 अप्रैल को अटारी रोड के रास्ते वाघा बॉर्डर पहुंचने वाले जत्थे को बसों की बजाय विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा पंजा साहिब (हसन अब्दाल) की यात्रा कराई जाएगी। नए नियमों के मुताबिक, विदेश से आने वाले यात्रियों को गुरुद्वारों में ठहरने के लिए पहले कमरे आवंटित किए जाएंगे। इसके बाद ही पाकिस्तान की संगत को कमरे उपलब्ध कराए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News