चंडीगढ़ की 'सुखना सेंचुरी' घूमने वाले सैलानियों के लिए जरूरी खबर, इस महीने तक रहेगी बंद

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 03:51 PM (IST)

चंडीगढ़ः यू.टी. प्रशासन के वन विभाग ने सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 1 अक्तूबर तक बंद कर दी है। इस संबंधित आदेश डिप्टी कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट डॉ. अब्दुल क्यूम द्वारा जारी किए गए है, जिसमें कहा गया है कि सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 1 जुलाई से 1 अक्तूबर के बीच बंद रहेगी क्योंकि बारिश के मौसम के साथ-साथ जंगली जीवों के प्रजन्न का मौसम है। सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 2 अक्तूबर से लोगों के लिए खोल दी जाएगी। 

1157 फुट तक पहुंचा सुखना का वाटर लेवल
शहर में वीरवार को हुई तेज बारिश के बाद सुखना लेक का वाटर लेवल 1157 फुट पहुंच गया है। हालांकि ये डेंजर मार्क से अभी दूर है, लेकिन आगे बारिश के मौसम के चलते अधिकारियों ने लेक पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है। बता दें कि सुखना लेक के जलस्तर को 1163 तक डेंजर मार्क माना जाता है, लेकिन पिछले साल से प्रशासन से 1162 फुट के आसपास ही फ्लड गेट खोलने शुरू कर दिए हैं, ताकि आसपास के एरिया में जलभराव का खतरा न हो। यही कारण है कि पिछली बार इंजीनियरिंग विभाग को कई बार सुखना लेक के फ्लड गेट खोलने पड़े। 

बता दें कि अगर कैचमैंट एरिया में भी अच्छी बारिश हो जाती है तो सुखना लेक का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है, क्योंकि कैंचमेंट एरिया का पानी सुखना झील में शामिल होता है। यही कारण है कि लेक पर अधिकारियों की तैनाती के साथ ही हर घंटे के बाद जलस्तर बढऩे की जानकारी ली जा रही है। यू.टी. प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि सुखना लेक के बढ़ते जलस्तर के चलते लेक पर विभाग के कर्मचारियों की पहले ही तैनाती कर दी गई है। पंजाब को भी इसे लेकर जानकारी दी जा रही है, तांकि अगर सुखना से पानी छोड़ा जाता है तो वहां पर पहले ही उचित इंतजाम किए जा सकें। इससे पहले वर्ष 2020 में वाटर लेवल 1163.40 फुट पर पहुंचने के बाद ही गेट खोले गए थे, जिसके चलते सुखना चौ भी ओवरफ्लो हो गया था। इस कारण बलटाना के एरिया में भी पानी घुस गया था। यही कारण है कि पिछले वर्ष प्रशासन की तरफ से पहले ही फ्लड गेट खोलकर थोड़ा-थोड़ा पानी छोड़ा गया, ताकि किसी भी एरिया में  जलभराव न हो। इसके अलावा सुखना चो की सफाई करने की भी विभाग प्रयास कर रहा है, ताकि पानी छोडऩे पर चो ओवरफ्लो न हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News