पंजाब बोर्ड के Exams को लेकर अहम खबर, जारी किए गए ये निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2023 - 09:13 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 8वीं, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं संभावित 13 फरवरी से शुरू करने को लेकर बोर्ड ने अपनी तैयारी शुरू कर ली है।इस श्रंखला में बोर्ड ने उन स्कूलों के प्रिंसीपलों को फ्लाइंग टीमों में न शामिल करने का फैसला किया है जिनके स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं। डी.ई.ओज. को इस बारे जारी पत्र में साफ कहा गया है कि फ्लाइंग टीमों के लिए प्रिंसीपलों के नाम भेजते समय उक्त का खास ध्यान रखा जाए। यही नहीं इस बार परीक्षाओं के लिए स्टाफ भी पिछले वर्षों की अपेक्षा कुछ बदला दिखाई देगा। क्योंकि बोर्ड सबसे पहले उन शिक्षकों की डयूटी परीक्षा केंद्रों में लगवाएगा जिनकी पिछले 2 वर्ष से कभी डयूटी नहीं लगी।

इसके लिए बोर्ड ने डी.ई.ओज. को कहा कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी पिछले 2 वर्षों से कभी नहीं लगी है उनके नाम प्राथमिकता के आधार पर भेजे जाएं। इसी के साथ ही महिला अध्यापिकाओं की ड्यूटी भी नजदीकी परीक्षा केंद्र में लगाने बारे कहा गया है। वहीं परीक्षाओं की तैयारियों के पहले चरण में बोर्ड ने सैंटर सुपरिंडैंटैंट, डिप्टी सुपरिंडैंटैंट, आब्जर्वर और फ्लाइंग की नियुक्ति के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को कर्मचारियों/अधिकारियों की सूची 15 जनवरी तक डी.ई.ओ. पोर्टल में अपलोड करने को कहा है।  इसी के साथ ही बोर्ड ने कहा ऐसे किसी भी शिक्षक जो बोर्ड के कार्य से अयोग्य/शिक्षा विभाग में अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत घोषित किया गया हो उसका नाम इस पैनल में नहीं भेजा जाना चाहिए। बोर्ड ने हरेक परीक्षा केंद्र के लिए 1 सुपरिंटैंडैंट की तजवीज भेजने के साथ हरेक ब्लॉक में 30 प्रतिशत लैक्चररों के नाम अतिरिक्त भेजने को भी कहा है ताकि आपातकालीन स्थिति में उनकी नियुक्ति की जा सके। इस बार हरेक ब्लाक में 8 से 10 परीक्षा केंद्र शामिल किए जाएंगे। केंद्र सुपरिंटैंडैंट के लिए लैक्चरर और हाई स्कूल के हैड मास्टर/मिस्ट्रेस के नाम मंगवाए गए हैं जबकि 180 परीक्षार्थियों वाले परीक्षा केंद्र पर1 सुपरिंटैंडैंट की नियुक्ति होगी जबकि इससे अधिक परीक्षार्थियों की संख्या होने पर 2 सुपरिंटैंडैंट की नियुक्ति होगी।

संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की मांगी सूची
बोर्ड ने डी.ई.ओज. से जिलों के संवेदनशील केन्द्रों की सूची भी मांगी है ताकि परीक्षाओं दौरान उन पर खास नजर रखी जा सके। फरवरी/मार्च 2024 की परीक्षा के लिए स्थापित किए जाने वाले परीक्षा केंद्रों की अस्थायी सूची के साथ परीक्षार्थियों की संख्या पोर्टल पर डाल दी गई है। परीक्षाओं को सही ढंग से संचालित करने में डी.ई.ओ. की सहायता के लिए कम्प्यूटर सेल द्वारा एक डी.ई.ओ. पोर्टल नोटिस बोर्ड तैयार किया गया है। बोर्ड द्वारा डी.ई.ओज. को निर्देश दिए गए हैं कि वह डी.ई.ओ. पोर्टल पर प्रतिदिन अपलोड किए जाने वाले सुझावों एवं निर्देशों को नोटिस बोर्ड से अवश्य पढ़ें एवं तदनुसार कार्रवाई करें।
 

इन मापदंडों पर भेजा जाएगा स्टाफ का नाम
- सुपरिंटैंडैंट हेतु लैक्चरर व हाई स्कूल के हैड मास्टर/मिस्ट्रेस स्तर के शिक्षकों का पैनल भेजा जाए।
- आब्जर्वस हेतू प्रिं. स्तर के अधिकारियों का एक पैनल (प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए एक) भेजा जाए।
- विदेश अवकाश, मातृत्व अवकाश, 30 अप्रैल 2024 तक सेवानिवृत्त होने वाले तथा विशिष्ट क्षमता रखने वाले शिक्षकों के नाम पैनल में न भेजे जाएं
-जिन जिलों में लैक्चररों की कमी है, वहां 10 साल के अनुभव वाले वरिष्ठ मास्टर कैडर शिक्षकों के नाम सुपरिंटैंडैंट के लिए भेजे जाएं।
- स्कूल की इंटरनल क्लासेज की परीक्षा के लिए 30 प्रतिशत स्टाफ आरक्षित रखा जाए।
- ड्यूटी में कटौती के लिए अनुरोध करने वाले अध्यापक का मैडीकल प्रमाणपत्र एस.एम.ओ. द्वारा जारी किया गया हो।
- पैनलों को इस तरह से भेजा जाना चाहिए कि ड्यूटी काटी न जानी पड़े।
- सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी सुपरिंटैंडैंट दूसरे स्कूलों से व निगरान स्टाफ संबंधित स्कूल से होगा।
- एफीलिएटिड स्कूलों का 30 प्रतिशत स्टाफ परीक्षा हेतु लगाया जाए।
- प्रत्येक कैटागिरी में 30 प्रतिशत अतिरिक्त नाम भेजे जाएंगे।
- स्टाफ की कमी पर डी.ई.ओ. परीक्षा केंद्र में भेजेंगे स्टाफ।
- शारीरिक शिक्षा लैक्चरर एवं कला एवं शिल्प अध्यापकों की ड्यूटी प्राथमिकता के आधार पर लगाई जाए।

Content Writer

Vatika

Related News

पंजाब के इस जिले के लोगों के लिए अहम खबर, नए दिशा-निर्देश जारी

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अहम खबर, पंजाब सरकार ने जारी किए Order

पंजाब के किसानों पर होने जा रहा बड़ा Action, जारी किए गए सख्त Order

CBSE Board Exam को लेकर जरूरी खबर, शुरू हुई Registration

पंजाब के इन चुनावों में देरी को लेकर HC का कड़ा रुख, जारी किए आदेश

पंजाब में पंचायती कमेटियों को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

पंजाब के सबसे महंगे Toll Plaza को लेकर अहम खबर इधर अमेरिका में गोलियों से भूना पंजाबी युवक, पढ़ें 1 बजे तक की बड़ी खबरें

पंजाब के सभी सिविल अस्पतालों को जारी हुए नए निर्देश, पढ़ें...

Students के लिए बड़ी खबर, शिक्षा विभाग ने Schools को जारी किए पत्र

पंजाब के Teachers के लिए जरूरी खबर, जारी हुई नई Guidelines