आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अहम खबर, पंजाब सरकार ने जारी किए Order

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 02:26 PM (IST)

पंजाब डेस्कः पंजाब सरकार के आदेशों के अनुसार जिला फाजिल्का में डॉ. एरिक कार्यकारी सिविल सर्जन के नेतृत्व में राष्ट्रीय बाल स्वस्थ प्रोग्राम  अधीन सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी सेंटरों में पढ़ते बच्चों का 31 बीमारियों का इलाज मुफ्त किया जा रहा है। इस संबंधित जानकारी देते डॉ. एरिक ने बताया कि जिला फाजिल्का में यह स्कीम सफलता पूर्वक चल रही है। 

उन्होंने बताया कि आर. बी.एस. के. स्कीम का मुख्य उद्देश्य स्कूल और आंगनबाड़ी के बच्चों की बीमारियों की शीघ्र पहचान कर उनका शीघ्र इलाज कराना है। आर. बी. एस.  के अंतर्गत 9 मोबाइल टीमें हैं, जो साल में एक बार स्कूलों में और दो बार आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करती हैं। वे विभिन्न मौसमी बीमारियों के बारे में भी जागरूकता पैदा करते हैं। प्राइमरी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को वहां मुफ्त जांच और उपचार दिया जाता है और उन्हें प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करके इलाज भी मुफ्त प्रदान किया जाता है।

योजना के तहत फाजिल्का जिले में इस वर्ष 2023-24 के दौरान 1,10,412 स्कूली बच्चों और 72,063 आंगनवाड़ी बच्चों का चेकअप किया गया। जिसमें से 2018 को जिले के विभिन्न संस्थानों में रेफर किया गया। इस बीच योजना के तहत 1478 बच्चों को मुफ्त इलाज का लाभ मिला। इसके साथ ही हृदय रोग, कटे तालू, आदि गंभीर बीमारियों से पीड़ित 44 बच्चों को मुफ्त इलाज के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज फरीदकोट और राज्य स्तर पर रेफर किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News