पंजाब के प्री प्राइमरी  Students के लिए मान सरकार का अहम कदम

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 10:34 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजने के बाद पंजाब की भगवंत मान सरकार ने स्कूलों में पढ़ने वाले प्री प्राइमरी के बच्चों को मोटिवेट करने के उद्देश्य से उन्हे ग्रेजुएशन ड्रेस पहनाने की तैयारी भी कर ली है। इन नौनिहालों के हाथ में जल्द ही प्री प्राइमरी क्लास को पास करने की डिग्री भी होगी। 

पंजाब के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन करने का फैसला किया है। प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले में सरकारी स्कूलों में किसी प्रकार की भी कमी न रहे, इसी उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा सरकारी स्कूलों में 3 से 6 वर्ष के विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही प्री-प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों के दाखिले को बढाने और इनकी एक्टिविटीज को आकर्षक बनाने के लिए किए जा रही प्रयासों के तहत ही यह कदम उठाया गया है।इस श्रृंखला में शिक्षा विभाग ने ग्रेजुएशन सेरेमनी के लिए स्कूलों को फंड भी जारी किए हैं

प्रति स्कूल को जारी की 3 हजार की राशि 
इस सेरेमनी के लिए राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा प्रदेशभर के 12846 प्राइमरी स्कूलों को 3.85 करोड रुपए की राशि जारी की गई है यह राशि ₹3000 प्रति स्कूल के हिसाब से जारी की गई है। लुधियाना के 994 स्कूलों को 29.82 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई है। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा ग्रांट के प्रयोग के लिए विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार 29 मार्च को यह ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए रॉ-मटेरियल की खरीद हेतु इस राशि को खर्च किया जा सकता है। 

पैरेंट्स और गांव वासी बनेंगे मेहमान 
सेरेमनी वाले दिन स्कूल में सभी अभिभावकों और गांव के गणमान्य को गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।  ग्रेजुएशन सेरेमनी के प्रचार के लिए बैनर फ्लेक्स आदि का खर्चा इस राशि में से किया जा सकता है। इसके अलावा किसी अन्य कार्य के लिए प्रयोग इस राशी का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इस ग्रांट को खर्च करने के लिए स्कूल प्रमुखों द्वारा प्री प्राइमरी अध्यापकों से परामर्श लिया जाएगा और उनकी गतिविधि करवाने के लिए जरूरी सामग्री उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News