Indian Railways : रेलवे ने तीर्थ यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, ऐसे ले सकेंगे फायदा

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन यादव): इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई. आर. सी. टी. सी.) की तरफ से तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, रेलवे ने पुरी गंगासागर यात्रा स्पैशल ट्रेन 16 फरवरी से चलाने का फैसला लिया गया है। आई.आर.सी.टी.सी. के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय, प्रबंधक एम. पी. एस. राघव ने बताया कि जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से 16 फरवरी को पुरी गंगासागर टूरिस्ट ट्रेन रवाना होगी। ट्रेन में लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा और कानपुर से यात्री अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे। 10 दिन और 9 रात्रि की यात्रा की कीमत 34 हजार 380 रुपए होगी। सुविधाओं के हिसाब से किराये का निर्धारण किया गया है। बुकिंग के लिए आई.आर.सी.टी.सी. के सैक्टर-34 ऑफिस और ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इस टूर पैकेज में रेल यात्रा के अतिरिक्त शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस आदि की सुविधा भी होगी। सरकार/ पी.एस.यू. कर्मी यात्रा पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्राता अनुसार एल. टी. सी. सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यात्रा के दौरान आई.आर.सी.टी.सी. की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी।

ए.सी. तृतीय श्रेणी के कोच होंगे
राघव ने बताया कि ट्रेन में ए.सी. तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। आधुनिक किचन कार से बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन और यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सी.सी.टी.वी. कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे।

पयर्टकों को इन मंदिरों के करवाए जाएंगे दर्शन 

  • आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा सफर के दौरान श्रद्धालुओं की पुरी गंगासागर ट्रेन द्वारा कई मंदिरों के दर्शन करवाए जाएंगे। इसमें यह मंदिर शामिल होंगे।
  • वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारा।
  • जसीडीह वैद्यनाथ धाम ।
  • पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार

    आई.आर.सी.टी.सी. चंडीगढ़ के पर्यटन प्रवक्ता शुभम आर्य ने बताया कि बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसे पेमेंट गेटवे संस्थाओं के साथ करार किया गया है। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीनों की किस्तों में पूरा किया जा सकेगा। किस्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News