आप की सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बनेंगे जेल

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 12:30 PM (IST)

लुधियाना (स्याल): पंजाब के लोगों ने विधानसभा चुनावों में इस बार तीसरे बदल के रूप में आम आदमी पार्टी को एक बड़ा जनसमर्थन दिया है, सीटों की गिनती इतनी है कि पार्टी को 5 साल सरकार बनाए रखने में कोई दिक्कत नहीं होने वाली। 'आप' ने लोगों को अच्छा और सुरक्षित प्रशासन देने के इतने वादे किए हैं। इसके साथ ही पंजाब के अहम विभागों में बीते दिनों उठे विवादों व उसके बाद पिछली कांग्रेस सरकार पर उठी उंगलियों के मामलों को रोकने के लिए भी बड़ी नीति आने की उम्मीद है। इसी तरह पंजाब की जेलों को भी सुधारना नई आप सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बनेगी और इसके लिए जेल विभाग को सुधारने के लिए सख्त कदम भी उठाने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ें : मंत्रिमंडल को लेकर छिड़ी चर्चाएं, भगवंत मान पर टिकी सबकी नजरें

चर्चा छिड़ी है कि जेल विभाग के चंडीगढ़ बैठे अधिकारियों और जिले की जेलों में भी नई सरकार को लेकर तरह-तरह की बातें चल रही हैं, क्योंकि नए बनने वाले मुख्यमंत्री भगवंत मान की कार्यप्रणाली और तेवरों से सभी वाकिफ है। ऐसे में अफसरशाही भी असमंजस में है कि जेल मंत्री कौन होगा और क्या क्या कदम उठाएगा। क्योंकि जेलों में शातिर अपराधी नैटवर्क कायम रखते हैं, जिन पर काबू पाने में पिछली कांग्रेस तो लगभग घुटने टेकती दिख रही थी, लेकिन नई सरकार से नए मंत्री और नए सख्त नियमों की उम्मीद जरूर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की दुर्गति को लेकर सुखजिंदर रंधावा ने नवजोत सिद्धू पर किया प्रहार

बाहुबलियों की खातिरदारी के पिछली सरकार पर लग चुके हैं आरोप
सूत्रों के अनुसार जब आम आदमी पार्टी की सरकार मंत्रीमंडल का गठन करेगी, तो जेल किस मंत्री के अधीन आएगा, इस पर सबकी नजर रहेगी, क्योंकि पिछली कांग्रेस सरकार पर जेलों के अंदर अधिकारियों के जरिए लापरवाहियां बरतने के कई आरोप लगते रहे हैं। विरोधी नेता तो पंजाब की जेलों को बाहुबलियों के लिए एक सुरक्षित घर कहने लगे थे, मामला चाहे रोपड़ जेल में मुख्तार अंसारी से जुड़ा हो, या फिर लुधियाना जेल में नामी गायक के बिना परमिशन दौरे का, हर बार जेल विभाग गलतियां करने के बाद हाथ मलता भी देखा गया। अब जब निजाम बदल तो लोगों को जेलों में चल रही लापरवाहियों के भी खत्म होने की उम्मीद है, क्योंकि कई ऐसे परिवारों के सदस्य जेलों में बंद हैं, जो बेगुनाही की लंबी कानूनी लड़ाई लड़ रहे है और समय समय पर अंदर बैठे बाहुबलियों का भी शिकार हो जाते हैं। अब देखना होगा कि नए बनने वाले मुख्यमंत्री जेलों की सुरक्षा और जेलों के प्रति आम जनता की विश्वसनीयता को कितना जीत पाते हैं। हालांकि लोगों से आप ने सिस्टम में सुधार लाने के नाम पर वोट लिया है और जेल के कायदे कानून भी उसी सिस्टम में आते हैं, जिसे सुधारने की वक्त की जरूरत है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News