जलालाबाद ब्लास्ट: भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में रखना था विस्फोटक सामग्री से लैस मोटरसाइकिल

punjabkesari.in Sunday, Sep 19, 2021 - 10:50 AM (IST)

चंडीगढ़/जलालाबाद (रमनजीत, बजाज, सुमित, टीनू): जलालाबाद में हुए मोटरसाइकिल धमाके के 3 दिन में फाजिल्का पुलिस ने शनिवार को परवीन कुमार की गिरफ्तारी के साथ इस मामले को सुलझा लिया है। प्रवीण ने खुलासा किया कि विस्फोटक सामग्री के साथ लैस मोटरसाइकिल जलालाबाद शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में रखा जाना था। 

जिक्रयोग्य है कि गांव झुग्गे निहंगा वाला के बलविंद्र सिंह जो कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाला व्यक्ति था, की 15 सितम्बर को रात 8 बजे के जलालाबाद शहर में मोटरसाइकिल धमाके में मौत हो गई थी। प्रवीण द्वारा किए खुलासे और एक किसान द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस ने उसके पैतृक गांव धरमूपुरा जो कि भारत-पाक सरहद से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर है, के खेतों में छिपाकर रखा एक टिफिन बम भी बरामद किया है। जिक्रयोग्य है कि यह चौथा ऐसा टिफिन बम आई.ई.डी. है जो ‘मेड इन पाकिस्तान’ बच्चों के टिफिन बॉक्स में बनाया गया है। गत 40 दिन में सरहदी राज्य पंजाब से ऐसे 3 बम पहले भी बरामद किए जा चुके हैं और इन सभी पर कार्टून किरदारों की तस्वीरें हैं।

पुलिस इंस्पैक्टर जनरल (आई.जी.पी.) फिरोजपुर रेंज जङ्क्षतद्र सिंह औलख ने बताया कि भीड़ वाले क्षेत्र में मोटरसाइकिल को उड़ाने की साजिश रचने में प्रवीण की भूमिका का पता लगने के बाद फाजिल्का पुलिस ने उपलब्ध सुरागों की जांच शुरू की और शनिवार को प्रवीण को गिरफ्तार किया।
उन्होंने कहा कि जांच के दौरान प्रवीण ने खुलासा किया कि धमाके वाला मोटरसाइकिल जो कि ङ्क्षबदर द्वारा चलाया जा रहा था, को जलालाबाद शहर के किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में पार्क किया जाना था।

प्रवीण ने कबूला कि दहशतगर्दी की इस गतिविधि को अंजाम देने की साजिश फिरोजपुर के गांव चंदी वाला के सुखविंद्र सिंह उर्फ सुखा के घर 14 सितम्बर को रची गई थी। उन्होंने कहा ममदोट के गांव लखमीर के हित्थड़ का गुरप्रीत सिंह भी इस साजिश का हिस्सा है। एस.एस.पी. दीपक हिलौरी ने बताया कि प्रवीण के खुलासे पर पुलिस ने चारों दोषियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है और सुखविंद्र और गुरप्रीत को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि ङ्क्षबदु समेत चारों दोषी व्यक्ति आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं और एक-दूसरे के साथ संबंधित हैं। इस संबंध में तारीख 16 सितंबर को थाना सिटी जलालाबाद में विस्फोटक एक्ट की धारा 3 और 4 अधीन एफ.आई.आर. नं. 205 पहले ही दर्ज की जा चुकी है।

ज्ञात रहे कि 8 अगस्त को अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने लोपोके गांव डालेके से एक टिफिन बम समेत 5 हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे। इसी तरह कपूरथला पुलिस ने 20 अगस्त को फगवाड़ा से 2 जिंदा हथगोले, एक जिंदा टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री वाले समान की खेप भी बरामद की थी, जबकि तीसरा टिफिन 8 अगस्त को अजनाला में एक तेल के टैंकर को उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News