जालंधर लोकसभा उपचुनाव: आखिर किसके हक में आएगा फैसला?

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 10:55 AM (IST)

पंजाब डेस्क: लोकसभा क्षेत्र के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 1972 मतदान केंद्र बनाए गए है जहां सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 16 लाख से ज्यादा मतदाता आज 19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जालंधर लोकसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हुए हैं जिसे लेकर आज वोटिंग को लेकर कड़ा मुकाबला जारी है। 'आप' पार्टी ने सुशील रिंकू को मैदान में उतारा है जिनका दलित समाज में अच्छा दबदबा है। सुशील रिंकू ने चुनाव प्रचार के दौरान ही कांग्रेस को छोड़ 'आप' का हाथ पकड़ा है। बता दें कि सुशील रिंकू पहले पश्चिमी सीट से एम.एल.एम. रह चुके हैं। 

PunjabKesari

इसी चुनावी जंग में भाजपा की ओर से इंदर इकबाल सिंह अटवाल भी उतरे हैं जिन्होंने अकाली दल छोड़ भाजपा का हाथ थामा है।  इंदर इकबाल अटवाल 2002 में एम.एल.ए. रह चुके हैं। इंदर इकबाल अटवाल पूर्व स्पीकर और सीनियर नेता चरणजीत सिंह अटवाल के बेटे हैं। गौरतलब है कि 2019 में चरणजीत अटवाल ने चुनाव लड़ा था परंतु वह बहुत ही कम अंतर से हार गए थे।

डॉ. सुखविंदर कुमार सुक्खी जो अकाली दल के मौजूदा एम.एल.ए. हैं, जालंधर लोकसभा उपचुनाव में हो रहे कड़े मुकाबले में मैदान में उतरे हैं। बता दें कि सुक्खी बंगा से लगातार दूसरी बार एम.एल.ए. हैं। अकाली दल से पहले यह बी.एस.पी. में थे।

करमजीत कौर जो दिवंगत संतोख चौधरी की पत्नी है, भी कांग्रेस की ओर से चुनावी जंग में उम्मीदवार के तौर पर उतरी हैं। करमजीत कौर पहली बार चुनाव लड़ रही है। इनके परिवार का दलित समाज में दबदबा है। इनका बेटा कांग्रेस का विधायक है। 

बता दें कि कांग्रेस के सांसद संतोख  सिंह  चौधरी  के निधन के बाद जालंधर लोकसभा (सुरक्षित)  सीट  खाली  हो  गई थी जिस कारण उनकी खाली सीट को लेकर राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार अपना लक आजमा रहे हैं। सांसद संतोख सिंह चौधरी का जनवरी महीने में फिल्लौर में कांग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान दिल का दौरा पड़ा था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News